यह ख़बर 31 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

उपराज्यपाल नजीब जंग से मिले केजरीवाल, दिल्ली में चुनाव कराने की मांग की

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात की और उनसे आग्रह किया कि दिल्ली विधानसभा भंग कर नए सिरे से चुनाव कराया जाए।

पार्टी के एक सूत्र ने कहा, 'अरविंद केजरीवाल ने जंग से मुलाकात की और उनसे कहा कि नए सिरे से चुनाव कराया जाए, क्योंकि विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने सरकार गठन में कोई रुचि नहीं दिखाई है।'

इससे पहले पार्टी ने कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से दिल्ली में सरकार बनाने का दावा पेश करने के मुद्दे पर जवाब न दिए जाने पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया कि दिल्ली के राज्यपाल को निर्देश दिया जाए कि वह विधानसभा भंग करने की अनुशंसा करने पर विचार करें।

वरिष्ठ अधिवक्ता फली नरीमन ने तत्कालीन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा विधानसभा भंग करने के लिए की गई सिफारिश को स्वीकार करने का आग्रह किया। न्यायमूर्ति आरएम लोढ़ा और न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ की पीठ ने मामले की सुनवाई दो सप्ताह के लिए स्थगित कर दी, क्योंकि कांग्रेस और बीजेपी के वकीलों ने जवाब दाखिल करने के लिए और समय मांगा।

न्यायालय ने सात मार्च को कांग्रेस और भाजपा से इस बारे में जवाब दाखिल करने के लिए कहा था कि क्या वे दिल्ली में कोई वैकल्पिक सरकार बनाने की संभावना तलाश रहे हैं।

बहरहाल, न्यायालय ने मामले की सुनवाई दो सप्ताह के लिए स्थगित की, जबकि कांग्रेस और भाजपा के वकील मामले की अगली सुनवाई आम चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद चाह रहे थे। आम चुनाव के परिणाम मई में घोषित होने हैं।

न्यायालय से आग्रह किया गया कि वह आप से कहे कि वह अपनी याचिका वापस ले ले और दिल्ली विधानसभा को भंग करने की अपनी सिफारिश पर पुनर्विचार करने के लिए उपराज्यपाल के समक्ष आग्रह पेश करे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप ने केजरीवाल सरकार की सिफारिश के बावजूद विधानसभा को निलंबित कर राष्ट्रपति शासन लागू करने को चुनौती दी थी। याचिका में कहा गया था कि न तो भाजपा सरकार बनाना चाहती है और न वह इसकी स्थिति में है और न कांग्रेस ही, फिर विधानसभा को निलंबित रखने का कोई मतलब नहीं होगा।