गठबंधन के बीच प्रतिष्ठा का मुद्दा ना लाएं नीतीश-लालू : तारिक अनवर

लालू प्रसाद और नीतीश कुमार की फाइल फोटो

पटना:

एनसीपी महासचिव तारिक अनवर ने रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद से अपील की कि वे आगामी विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन को 'प्रतिष्ठा का मुद्दा' नहीं बनाएं।

अनवर ने पटना में संवाददाताओं से कहा, 'मैं उनसे (नीतीश कुमार और लालू प्रसाद से) अपील कर रहा हूं कि वे गठबंधन बनाने की कोशिश के दौरान प्रतिष्ठा के मुद्दे को बीच में न लाएं। हमारी लड़ाई बीजेपी से है। देश में धर्मनिरपेक्ष दलों को एकजुट होकर सांप्रदायिक ताकतों का मुकाबला करने की जरूरत है।'

एनसीपी नेता की अपील ऐसे समय में आयी है जब जनता परिवार से जुड़े रहे छह दलों - जेडीयू, आरजेडी, सपा, इनेलो, जेडीएस और समाजवादी जनता पार्टी का विलय प्रयास परवान नहीं चढ़ पाया तथा बिहार विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन बनाने की कोशिश में जेडीयू और आरजेडी के बीच मतभेद उभरकर सामने आए हैं।

उन्होंने कहा, 'हमें यह ऐहसास करना चाहिए कि बीजेपी केंद्र में सत्ता में है और एक मजबूत विपक्ष की जरूरत है। उसने लोकसभा चुनाव में महज 31 फीसदी वोट पाए हैं और पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया। धर्मनिरपेक्ष दलों को इस परिघटना का मुकाबला करने के लिए साथ आना चाहिए।'

तारिक अनवर पटना में एनसीपी के दो-दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के निरीक्षण के लिए आए हैं जिसमें पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव होगा एवं नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी बनेगी। शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल, अजीत पवार और छगन भुजबल समेत शीर्ष एनसीपी नेताओं के उसमें शामिल होने का कार्यक्रम है।

जनता दल यूनाईटेड (जेडीयू) के नेता कुमार एवं कांग्रेस के इन अटकलों के बीच समीप आने कि दोनों दल अन्य को छोड़कर गठबंधन बना सकते हैं, के बारे में तारिक अनवर ने कहा, ‘‘लालू को साथ लेना किसी भी मजबूत एवं व्यावहारिक गठबंधन के लिए आवश्यक है। धर्मनिरपेक्ष दलों के बीच किसी भी विभाजन से हमें वैसा ही नुकसान होगा जैसा नुकसान हमने पिछले लोकसभा चुनाव में देखा।’’

कटिहार से लोकसभा सदस्य ने इस सवाल को टाल दिया कि क्या उनकी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नीतीश कुमार का समर्थन करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री के पद का उम्मीदवार फिलहाल कोई मुद्दा ही नहीं है। गठबंधन के नेता का चुनाव सहयोगी दलों के बीच आम सहमति से किया जाना चाहिए। एनसीपी नीतीश कुमार और लालू प्रसाद दोनों के पक्ष में है।’’

तारिक अनवर ने कहा कि उनकी पार्टी के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में बिहार चुनाव और नेतृत्व के मुद्दे पर गहन चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि यदि जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस और एनसीपी के बीच चुनावी गठबंधन बनता है तो सभी को समायोजित किया जाना चाहिए और वह गठबंधन के आसानी से जीत जाने के लिए बड़े दलों को छोटे दलों का सम्मान करने की अपील करेंगे।

उन्होंने राजनीतिक गलियारों में चल रही इस चर्चा को भी तवज्जो नहीं दी कि बड़े गठबंधन में जेडीयू और आरजेडी 243 सदस्यीय विधानसभा में 100-100 सीटों पर चुनाव लड़ेगे और बाकी 43 सीटें कांग्रेस, एनसीपी और अन्य सहयोगी दलों के लिए छोड़ेंगे। उन्होंने कहा कि अटकलें राजनीति का आधार नहीं हो सकतीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि कटिहार जिले में एनसीपी की मजबूत पकड़ है, उसके अलावा उनकी पार्टी उन क्षेत्रों में सीटें मांगेंगी जहां उसका संगठन है और वह मजबूत उम्मीदवार उतारने में सक्षम है। अनवर ने कहा कि एनसीपी विधानसभा चुनाव में कम से कम इतने वोट लाने का प्रयास करेगी ताकि राज्य में उसकी मान्यता बनी रहे।