फिर से सत्ता में आया तो नौकरियों में महिलाओं को 35% आरक्षण देंगे : नीतीश

फिर से सत्ता में आया तो नौकरियों में महिलाओं को 35% आरक्षण देंगे : नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज अगले पांच साल के लिए अपना विज़न पेश किया। नीतीश ने कहा कि अगर राज्य में एक बार फिर उनकी सरकार बनती है, तो वो महिलाओं को सभी सरकारी नौकरियों में 35 फीसदी आरक्षण देंगे।

इसके अलावा उन्होंने राज्य में 5 नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना और बेरोजगार युवकों को आर्थिक मदद देने की भी बात कही है। उन्होंने राज्य भर में रोजगार परामर्श केंद्र और ब्लॉक लेवल पर कम्प्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोलने की भी बात कही। नीतीश के मुताबिक सभी घोषणाओं पर अमल करने में 2.70 लाख करोड़ रुपये का खर्च आएगा। अगले पांच सालों के लिए युवाओं के वास्ते सभी नए कार्यक्रमों पर 39,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा, सभी गांवों और नगरों में पाइपलाइन के जरिये पानी की आपूर्ति की जाएगी, ताकि किसी को भी चापाकल या कुएं पर पानी भरने के लिए नहीं जाना पड़े। सभी घरों में टॉयलेट होंगे। सभी गांवों और टोले में पक्की सड़क का निर्माण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 20-25 साल की उम्र के बेरोजगार युवाओं को दो साल में 18 हजार रुपये दिए जाएंगे। राज्य में नए उद्योग की स्थापना में युवाओं को मदद प्रदान करने के मकसद से 500 करोड़ रुपये का विशेष फंड बनाया जाएगा। बेरोजगार लोगों को चार लाख का क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा, जो किसी भी बैंक से लिया जा सकता है और इस पर ब्याज की रकम की तीन फीसदी राशि का भुगतान राज्य सरकार करेगी।

नीतीश ने कहा, 12वीं पास हर छात्र को चार लाख का शिक्षा लोन दिया जाएगा, जिस पर ब्याज की रकम की तीन फीसदी राशि का भुगतान राज्य सरकार करेगी। सभी जिलों में रोजगार पंजीकरण एवं परामर्श केंद्र बनाए जाएंगे। ब्लॉक स्तर पर कंप्यूटर प्रशिक्षण के लिए ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे। हर मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग कॉलेज भी होगा और हर अनुमंडल में एक आईटीआई और एक नर्सिंग कॉलेज की स्थापना होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री के मुताबिक अगले एक साल के अंदर सभी गांवों में बिजली पहुंचा दी जाएगी और पांच सालों में सभी घरों में बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन के लिए कोई शुल्क नहीं जमा करना पड़ेगा।