दिल्ली और ग्वालियर के चिड़ियाघर में पक्षियों की मौत नहीं हुई : समिति

दिल्ली और ग्वालियर के चिड़ियाघर में पक्षियों की मौत नहीं हुई : समिति

खास बातें

  • एवियन फ्लू के हालात की निगरानी के लिए पर्यावरण मंत्रालय ने बनाई थी कमेटी.
  • पिछले 24 घंटे में दिल्ली चिडि़याघर में पक्षियों की मौत की कोई खबर नहीं.
  • वालियर चिड़ियाघर के दूसरे पक्षियों के नमूने भोपाल भेजे गए.
नई दिल्‍ली:

एवियन फ्लू की स्थिति की निगरानी के लिए केंद्र की ओर से बनाई गई समिति ने आज कहा कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली और ग्वालियर के चिड़ियाघर में पक्षियों की मौत नहीं हुई है. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को स्वास्थ्य अलर्ट जारी कर बर्ड फ्लू बीमारी को फैलने से रोकने के लिए मानव-पक्षी संपर्क को कम से कम करने को कहा.

एवियन फ्लू के हालात की निगरानी के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा बनाई गई तीन सदस्यीय कमेटी ने आज अपनी समीक्षा में कहा कि पुणे में राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के वैज्ञानिकों ने चिड़ियाघर का दौरा किया और नमूने एकत्र किए.

समिति ने कहा कि पिछले 24 घंटे में नई दिल्ली के राष्ट्रीय प्राणी उद्यान और डियर पार्क तथा ग्वालियर के चिड़ियाघर से पक्षियों की मौत की कोई खबर नहीं मिली है.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 'ग्वालियर के चिड़ियाघर में पेंटेट स्टॉर्क्‍स (सारस) के रह रहे पेलिकन (एक प्रकार का बड़ा बत्तख) पक्षियों को अलग रखा गया है और सभी का स्वास्थ्य अच्छा है. ग्वालियर चिड़ियाघर के दूसरे पक्षियों के नमूने भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान में भेजे गए हैं. उनकी रिपोर्ट आनी बाकी है'.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com