यह ख़बर 05 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

उम्र के मुद्दे पर सरकार के साथ अनबन नहीं : सेना प्रमुख

खास बातें

  • थलसेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने इस बात से इनकार किया कि उम्र के मुद्दे पर रक्षा मंत्रालय के साथ उनकी कोई अनबन है।
नई दिल्ली:

थलसेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने इस बात से इनकार किया कि उम्र के मुद्दे पर रक्षा मंत्रालय के साथ उनकी कोई अनबन है। उन्होंने कहा कि यह उनका व्यक्तिगत मसला है।

एनडीटीवी के साथ एक साक्षात्कार में सिंह ने कहा, "मैं समझता हूं कि इस मुद्दे को बेवजह तूल दिया जा रहा है। रक्षा मंत्रालय और मेरे बीच कोई विवाद या झगड़ा नहीं है।"

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले मीडिया में खबर आई थी कि जनरल सिंह अपनी उम्र के मामले को सर्वोच्च न्यायालय में ले जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि उम्र के मुद्दे को लेकर उनके और मंत्रालय के बीच मतभेद सिर्फ 'समझ के फेर' के कारण था।

जनरल ने कहा, "यह पूरी तरह व्यक्तिगत मुद्दा है और सिर्फ मुझ से सम्बंधित है, सेना में किसी और के साथ नहीं।"

सेना प्रमुख की उम्र पर विवाद तब पैदा हुआ, जब रक्षा मंत्रालय ने 30 दिसम्बर को उनकी वह वैधानिक शिकायत खारिज कर दी, जब उन्होंने अपनी सेवा अवधि 10 माह और बढ़ाने की मांग की।

सिंह ने सभी आधिकारिक रिकार्डो में अपनी जन्मतिथि 10 मई 1950 को बदलकर 10 मई 1951 करने की अपील की थी। विवाद से निपटने के लिए भारतीय सेना मुख्यालय के सहायक जनरल तथा सैन्य शाखा सचिव से जुड़े विभिन्न रिकार्डो में बदलाव की जरूरत है।

सहायक जनरल की वेतन, अनुलाभ एवं पेंशन सम्बंधी शाखा सिंह का जन्मवर्ष 1951 मानती है, जबकि नियुक्तियों और पदोन्नति सम्बंधी सैन्य शाखा सचिव के कार्यालय के रिकार्ड में सिंह का जन्मवर्ष 1950 दर्ज है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सेना प्रमुख ने कहा कि जहां तक भारतीय सेना का सवाल है, तो उसके किसी निर्णनयात्मक कार्य पर इस मसले का कोई असर नहीं पड़ रहा है।