NPTEL : ये है शिक्षा का लोकतांत्रीकरण

NPTEL : ये है शिक्षा का लोकतांत्रीकरण

नई दिल्ली:

NPTEL यानी नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग, भारत सरकार का यह प्रोग्राम 2007 से चल रहा है। सात आईआईटी के प्रोफेसर, इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरू के प्रोफसरों ने मिलकर इसके तहत कई ऑनलाइन कोर्स तैयार किए हैं।

1 जुलाई से इस कार्यक्रम के तहत 24 और कोर्स लांच हो रहे हैं, जिन्हें दो से चार महीने तक पढ़ाई करने के बाद इम्तहान देकर सर्टिफिकेट ले सकते हैं। https://onlinecourses.nptel.ac.in. साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। यह बिल्कुल फ्री है।

अंग्रेज़ी से लेकर एविएशन तक का कोर्स यहां से किया जा सकता है। एक से एक धुरंधर प्रोफेसरों के लेक्चरों को यू-ट्यूब से डाउन लोड कर सकते हैं। आप चाहें तो इम्तहान देकर सर्टिफिकेट भी हासिल कर सकते हैं।

आई आई टी मद्रास इसका सेंटर है, वहीं से इस कार्यक्रम को संचालित किया जाता है।

पटना आई आई टी के सहायक प्रोफेसर नलिन भारती ने एनडीटीवी के प्राइम टाइम कार्यक्रम में एनपीटीईएल और इसके कोर्स पर विस्तार से बात की है। भारती, अर्थशास्त्र पढ़ाते हैं और इस कार्यक्रम के तहत अर्थशास्त्र का भी कोर्स कर सकते हैं। ये कोर्स मुफ्त है और ऑनलाइन प्रोफेसर के लेक्चर आप सुन सकते हैं। इसमें एविएशन से लेकर अंग्रेज़ी तक के कोर्स हैं। https://onlinecourses.nptel.ac.in.  एक दशक का पुराना कार्यक्रम हो चुका है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर एंड्रयू थंगराज ने टीम लीडर की भूमिका निभाई है जिन्होंने  जरुरतमंदों को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिहाज से पूरी योजना का ब्लूप्रिंट तैयार किया। NPTEL ने 875 से भी ज्यादा कोर्सेज तैयार कर रखे हैं ताकि उन्हें फायदा मिल सके।