नन से दुष्कर्म : बिशपों की त्वरित कार्रवाई की मांग

कोलकाता:

कैथोलिक बिशप्स कांफ्रेंस ऑफ इंडिया ने बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से नदिया जिले में 71 वर्षीय नन के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले के दोषियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी की मांग की है।

कोलकाता से 80 किलोमीटर दूर नदिया जिले के राणाघाट स्थित कांवेंट ऑफ जीजस एंड मेरी में शनिवार रात कुछ डकैतों ने हमला कर नन के साथ सामूहिक दुष्कर्म को अंजाम दिया था।

कैथोलिक बिशप्स कांफ्रेंस ऑफ इंडिया के अध्यक्ष कार्डिनल बसेलियोस क्लीमीस ने बुधवार को राणाघाट में पीड़ित नन से मुलाकात की। क्लीमीस ने राणाघाट में संवाददाताओं से कहा, "मैं सरकार से आग्रह करता हूं कि हमें न्याय दिलाएं।

सिस्टर्स ने दोषियों को माफ कर दिया है, लेकिन न्याय होना चाहिए और ऐसी घटनाएं दोबारा नहीं होनी चाहिए। हम यहां व्यक्तिगत रूप से घटना की जानकारी के लिए आए हैं। यही बातें मैं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के समक्ष रखूंगा और उनसे त्वरित कार्रवाई के लिए आग्रह करूंगा। ऐसी अमानवीय घटनाएं बंद होनी चाहिए।"

क्लीमीस ने कहा, "मैं चर्च की तरफ से मुख्यमंत्री से मिलकर बात करूंगा। मैं समझता हूं कि दोषियों की गिरफ्तारी की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन हम मुख्यमंत्री से आग्रह करना चाहते हैं कि वह देखें कि हमें जल्द से जल्द न्याय मिले।"

क्लीमीस ने कहा, "ऐसी हिंसक घटनाओं से घबराकर हम रुकेंगे नहीं।" उन्होंने राणाघाट की जनता और राष्ट्र का इस दुखद घड़ी में साथ देने के लिए और सहानुभूति प्रकट करने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा, "हमने एक साथ प्रार्थना की और हमने सबके लिए प्रार्थना की। उन्होंने (पीड़ित नन) दोषियों को माफ कर दिया और उनके लिए भी प्रार्थना की। हमने दोषियों को माफ कर दिया है, लेकिन न्याय होना चाहिए।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राणाघाट सामूहिक दुष्कर्म की घटना और हरियाणा में चर्च में हुई तोड़फोड़ की घटना पर चिंता जताई और राज्य सरकारों से इन घटनाओं पर रपट मांगी। पुलिस ने राणाघाट मामले में 10 लोगों को हिरासत में भले लिया है, लेकिन अभी तक हमलावरों की गिरफ्तारी न हो पाने से स्थानीय लोगों में रोष है।

स्थानीय लोगों ने सोमवार को अस्पताल में भर्ती पीड़ित नन से मिलने जा रहीं मुख्यमंत्री के काफिले को बीच रास्ते में ही रोक दिया था। पश्चिम बंगाल मानवाधिकार आयोग ने राज्य अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) से एक रपट मांगी है।