परेड के बारे में ओबामा और मोदी लगातार बातें करते रहे

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान मोदी और ओबामा

नई दिल्ली:

गणतंत्र दिवस परेड में देश की सांस्कृतिक विविधता, युवा एवं सैन्य शक्ति तथा आम लोगों की उत्साहित भागीदारी को देखकर इस समारोह के मुख्य अतिथि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा भावविभोर दिखे।

अमेरिकी राष्ट्रपति विभिन्न झांकियों के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कुछ पूछते और मोदी अपने अंदाज में उनकी जिज्ञासा को शांत करते दिखे।

सलामी मंच पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के दाईं ओर बैठे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और बाईं ओर बैठीं मिशेल परेड का आनंद ले रही थीं। बीच-बीच में दोनों ने तालियां बजाकर अपना उत्साह भी प्रकट किया। हरे और नारंगी रंग वाली छींटदार पगड़ी और काले रंग का बंद गले का कोट पहने प्रधानमंत्री मोदी ओबामा के दाईं ओर बैठे थे।

जोरदार आवाज में सलामी देता 61वीं कैवेलरी का दस्ता जब राजपथ से गुजरा, तब भावविभोर अमेरिकी राष्ट्रपति इस बारे में मोदी से कुछ पूछते दिखे और मोदी भी मार्चिंग दस्ते की ओर इशारा करते हुए उन्हें बताते दिखे। माउंट एवरेस्ट की झांकी के बारे में ओबामा अपनी उत्सुकता छिपा नहीं सके और प्रधानमंत्री की ओर झुककर मुस्कुराते हुए कुछ बात की।

राजपथ पर जब भी कोई मार्चिंग बैंड का दस्ता गुजरता, तब अमेरिकी राष्ट्रपति को प्रधानमंत्री से कुछ बात करते देखा गया। गणतंत्र दिवस पर पहली बार नौसेना की महिला अधिकारियों के दस्ते ने हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री मोदी को इस बारे में भी ओबामा को बताते देखा गया।

राजपथ पर रिमझिम बारिश के बीच परेड के दौरान सलामी मंच पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदि को गार्ड छातों के सहारे भीगने से बचा रहे थे। बारिश हल्की होने पर ओबामा ने छाता हटाने का इशारा किया, जिस पर प्रधानमंत्री मोदी ने सुरक्षाकर्मियों से छाता हटाने को कहा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com