स्वामी विवेकानंद की जयंती पर रोहतक में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर रोहतक में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन

रोहतक:

युवाओं के प्ररेणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर आयोजित किये जाने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन हरियाणा के रोहतक में आज यानि 12 जनवरी से शुरू हो रहा है. यह कार्यक्रम 16 जनवरी तक चलेगा जिसका मुख्य विषय ‘डिजिटल इंडिया के लिए युवा’ है. समारोह के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री प्रतिभागियों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करेंगे. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर इस समारोह में मौजूद रहेंगे और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे.

विवेकानंद की कही 10 प्रेरणादायक पंक्तियां

विवेकानंद दुनिया भर के युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत थे और इसलिए उनकी जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. नरेंद्र नाथ दत्ता के नाम से कोलकाता के एक धनाढ्य परिवार में जन्मे स्वामी विवेकानंद का 39 की उम्र में ही देहांत हो गया था. दर्शन और आध्यात्म के प्रति उनका झुकाव कम उम्र ही देखा जाने लगा था और उन्होंने अपने विचारों से करोड़ों लोगों को प्रभावित किया था.

विवेकानंद की ये कहानियां पढ़कर बदलेगी आपकी सोच

विवेकानंद के विचारों का अक्सर पीएम मोदी भी अपने भाषणों में ज़िक्र करते देखे गए हैं. उन्होंने विवेकानंद को 'भारत के महान विचारकों और मार्गदर्शकों में से एक बताया है जिन्होंने भारत का संदेश दुनिया भर में पहुंचाया है.' पीएम मोदी ने विवेकानंद को अपना प्रेरणास्त्रोत बताते हुए कहा है कि वह उनके विचारों से काफी ज्यादा प्रभावित हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com