ओबामा के मैन्यू में चिकन टिक्का और दाल रायसीना

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा है कि जिस मुश्किल परिस्थिति में नरेन्द्र मोदी ज़िन्दगी में आगे बढ़े वो सिर्फ भारत में ही संभव था। राष्ट्रपति भवन में उनके सम्मान में आयोजित राजकीय भोज में ओबामा ने ये बात कही। ओबामा ने कहा कि पीएम मोदी के पिता रेलवे स्टेशन पर चाय बेचते थे और उनकी मां दूसरे के घरों के काम कर परिवार का गुज़र-बसर करती थीं और आज वो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री बन गए हैं। ओबामा ने ये भी खुलासा किया कि पीएम मोदी ने उन्हें बताया है कि वो सिर्फ तीन घंटे सोते हैं और एक बार वो मगरमच्छ के हमले में बच गये थे!

ओबामा ने ये बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट के अहम मंत्रियों के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, रतन टाटा सरीखे बड़े उद्योगपति, भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, तीनों सेनाओं के प्रमुख, सुप्रीम कोर्ट के चीफ़ जस्टिस समेत कई गणमान्य लोगों की मौजूदगी में कही।

राजकीय भोज में करीब 250 विशेष अतिथितियों को न्यौता भेजा गया था जिनमें कुछ नहीं पहुंचे। सूत्रों मे एनडीटीवी को बताया है कि बॉलिवुड सुपस्टार अमिताभ बच्चेन, आमिर खान, शर्मिला टेगौर और सचिन तेन्दुलकर को भी आमंत्रित किया गया था, लेकिन निजी वजहों से भोज में शामिल नहीं हुए।

ये शायद अब तक का सबसे भव्य राजकीय भोज था जिसे राष्ट्रपति भवन ने किसी राष्ट्राध्यक्ष के लिए आयोजित किया था। ये अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे का पहला कर्यक्रम भी था जिसमें उन्हें एक इनफोर्मल माहौल में समाज के अलग-अलग वर्गों के लोगों से मिलने और बात करने का मौका मिला।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस राजकीय भोज को मेहमान के लिए यादगार बनाने के लिए मल्टी कोर्स व्यंजन परोसा गया जिसमें गलौटी कबाब, चिकन मलाई टिक्का, सौंफिया फिश टिक्का, चिकन कोरमा, दाल रायसीना, रोस्टेड लेग ऑफ लैंब, मस्टर्ड फिश करी, मटन रोगन जोश और मालपुआ और रबड़ी शामिल था।