कश्मीर हिंसा में एक और शख्स की मौत, मरने वालों की तादाद 41 हुई, अखबार जब्त

कश्मीर हिंसा में एक और शख्स की मौत, मरने वालों की तादाद 41 हुई, अखबार जब्त

ऐहतियाती कदम के रूप में घाटी में सभी 10 जिलों में कर्फ्यू लगा हुआ है

खास बातें

  • कुपवाड़ा में पुलिस चौकी पर हमला, जवाबी कार्रवाई में एक की मौत
  • घाटी में कर्फ्यू जारी, मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद, ट्रेनें भी नहीं चलीं
  • अधिकारियों ने शनिवार को अखबारों को स्टैंड पर आने से रोक दिया
श्रीनगर:

आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से कश्मीर घाटी में जारी हिंसा में शनिवार को प्रदर्शनकारियों से झड़प के बाद सुरक्षाकर्मियों द्वारा की गई फायरिंग में एक और शख्स की मौत हो गई। घाटी में हिंसा में मरने वालों की तादाद बढ़कर 41 हो गई है। केबल सेवाएं 12 घंटे तक बाधित रही।

अधिकारियों ने शनिवार को अखबारों को स्टैंड पर आने से रोक दिया और कुछ मीडिया संस्थानों ने दावा किया कि पुलिस ने शुक्रवार रात उनकी प्रिंटिंग प्रेस पर छापे मारकर सामग्री जब्त कर ली। कुपवाड़ा में पुलिस चौकी पर हमला करने वाले प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़पों में एक व्यक्ति की मौत हो गई। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हतमुल्ला की पुलिस चौकी पर शनिवार दोपहर को भीड़ ने हमला कर दिया, जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों को जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि दो घायल हुए।

अधिकारी ने कहा कि घाटी में कुछ भागों में मामूली प्रदर्शनों की खबर है, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों का पीछा करके उन्हें भगा दिया और उन्हें लाठीचार्ज भी करना पड़ा। उन्होंने कहा, 'कश्मीर घाटी में बाकी जगह शनिवार को कुल मिलाकर शांति रही।' पुलिस अधिकारी ने कहा कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए ऐहतियाती कदम के रूप में घाटी में सभी 10 जिलों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

कर्फ्यू के बावजूद भीड़ द्वारा पथराव से हुई हिंसा में शुक्रवार को दो व्यक्तियों की मौत हुई थी, जबकि नौ सुरक्षाकर्मियों सहित 23 अन्य घायल हुए थे। इसके अलावा संदिग्ध आतंकवादियों ने एक थाने पर हथगोले और बंदूक से हमला किया था। अधिकारी ने कहा कि पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों को घाटी में बड़ी संख्या में तैनात किया गया है। अधिकारी ने कहा कि अफवाहों को रोकने के लिए घाटी में मोबाइल टेलीफोन सेवाओं पर रोक जारी रही। उन्होंने कहा, केवल बीएसएनएल के पोस्टपेड कनेक्शन काम कर रहे हैं। मोबाइल इंटरनेट सेवाएं शनिवार को सातवें दिन भी बाधित रहीं, जबकि घाटी में ट्रेनें भी नहीं चलीं।

घाटी में प्रकाशित प्रमुख अंग्रेजी अखबार 'ग्रेटर कश्मीर' ने आरोप लगाया कि पुलिस ने प्रिंटिंग प्रेस से जुड़े बीजू चौधरी और दो अन्य कर्मचारियों को गिरफ्तार किया। अखबार ने दावा किया, 'पुलिसकर्मियों ने ‘ग्रेटर कश्मीर’ की प्लेट तथा ‘कश्मीर उज्मा’ की 50 हजार से अधिक प्रिंटेड प्रतियां जब्त कीं तथा जीकेसी प्रिंटिंग प्रेस बंद कर दी।'

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com