पूर्व सैनिकों को दिवाली से पहले मिलेगा OROP का तोहफा

पूर्व सैनिकों को दिवाली से पहले मिलेगा OROP का तोहफा

ओआरओपी की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर धरना देते पूर्व सैनिक (फाइल फोटो)...

नई दिल्‍ली:

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि दीवाली से पहले पूर्व सैनिकों को वन रैंक-वन पेंशन को तोहफा मिल सकता है। रक्षा मंत्री के मुताबिक, बिहार चुनाव के तुरंत बाद ओरआरओपी पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

सरकार ने पांच सितंबर को ही वन रैंक-वन पेंशन लागू करने का ऐलान किया था, लेकिन अब तक इसको लेकर नोटिफिकेशन नहीं जारी किया जा सका है। 

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर आज राजधानी दिल्ली में नौसेना के कमांडर कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे। पर्रिकर ने कहा कि जैसे ही बिहार से आचार संहिता खत्म हो जाएगी नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। इस सवाल पर कि क्या पूर्व सैनिकों को इस दिवाली पर क्या तोहफा मिल सकता है? रक्षा मंत्री ने कहा कि लक्ष्मी पूजा से एक दो दिन पहले जरूर मिल जाएगा।

इससे पहले रविवार को वन रैंक-वन पेंशन को लागू करने में देरी को लेकर डेढ़ सौ से ज्यादा पूर्व सैनिकों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खून से हस्ताक्षर किया हुआ पत्र भेजा है। इस मांग को लेकर पिछले 134 दिन से दिल्ली के जंतर मंतर के साथ-साथ देश के कई शहरों में पूर्व सैनिक रिले भूख हड़ताल कर रहे है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंडियन एक्स सर्विसमैन मूवमेंट के चेयरमैन मेजर जनरल सतबीर सिंह कहते हैं कि इस सरकार पर अब कोई भरोसा नही किया जा सकता है। जिनके लिए ओरआरओपी लागू किया जा रहा है, उनसे बात ही नहीं की जा रही है। मेजर जनरल सतबीर ने कहा कि उन्होनें पांच सिंतबर के बाद सरकार को चार चिट्ठी लिखी है, लेकिन रक्षा मंत्री ने उन्हें मिलने तक का वक्त नहीं दिया है। इनके मुताबिक सरकार असली वाली वन रैंक-वन पेंशन लागू ही नहीं करना चाहती है। वैसे पहले रक्षा मंत्री कह चुके हैं कि सरकार सबको खुश नहीं कर सकती है पर पूर्व सैनिकों का कहना है कि हम तो वही वन रैंक-वन पेंशन की मांग कर रहे है जो संसद और कोशिय़ारी कमेटी ने मानी है।