जम्मू - डोडा के एक दर्जन से ज्यादा गांव जहां पिछले 68 साल से बिजली नहीं है...

जम्मू - डोडा के एक दर्जन से ज्यादा गांव जहां पिछले 68 साल से बिजली नहीं है...

प्रतीकात्मक तस्वीर

भद्रवाह:

डोडा जिले के लगभग एक दर्जन गांवों में आज़ादी के 68 साल बाद भी बिजली नहीं है। यह आरोप है इन गांववालों का जो स्वतंत्रता के 68 साल बाद भी बिना बिजली के जीवन व्यतीत कर रहे हैं और कुछ साल पहले केंद्र ने जो धनराशि दी थी उसके बावजूद इस दिशा में कोई प्रगति नहीं हुई है।

बगैर बिजली के ऐसे ही गांव बगरान के अता मोहम्मद बताते हैं ‘भारत 68 साल पहले आज़ाद हो गया था लेकिन डोडा जिले के कहरा तहसील के 12 से अधिक गांवों में अभी भी बिजली नहीं है।’ यहां के निवासियों ने कहा कि केन्द्र, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत सभी राज्यों को पर्याप्त धन उपलब्ध कराने का दावा कर रहा है लेकिन राज्य सरकार अब तक इन गांवों को बिजली मुहैया कराने में विफल रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जिन गांवों में बिजली नहीं है उनमें दरमान, बागदान, अपर टांटा, वानी पुरा, खुथल, गनोरी, दरामन पैन, कुशार थावा और मागराय मोहल्ला शामिल है। एक स्थानीय नागरिक बिलाल वानी बताते हैं '2012 में, केन्द्र प्रायोजित योजनाओं के तहत कुशार थावा में बिजली के खंभे और ट्रांसफॉर्मर लगाए गये लेकिन तीन साल बीत गए हैं, अब तक कुछ नहीं हुआ है।’ गांववालों ने बताया कि बिजली नहीं रहने के कारण उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।