यह ख़बर 06 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

सीमा पर संघर्षविराम का उल्लंघन तत्काल बंद करे पाकिस्तान : राजनाथ सिंह

अरनिया:

बीती रात करीब डेढ़ बजे से पाकिस्तान सीमा पर जबरदस्त फायरिंग हो रही है। इसमें दो महिलाओं समेत पांच लोग मारे गए हैं। पाक रेंजरों ने जम्मू के अरनिया सेक्टर में बीएसएफ की पोस्ट और सीमा पर बसे गांव को निशाना बनाया।

फायरिंग में अरनिया 'काके दा कोठे' और 'मदरसे दा कोठे' गांव को निशाना बनाया गया। इस दौरान पाक से ओर से मोर्टार दागे गए। इस हमले में 25 लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं, जिसमें से कइयों की हालत नाजुक बनी हुई है। सभी घायलों को जम्मू के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

भारत ने आज पाकिस्तान से कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में सीमा पर संघर्षविराम का उल्लंघन करना तत्काल बंद करे, क्योंकि देश में जमीनी हालात अब बदल चुके हैं।

एक समारोह से इतर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने संवाददाताओं को बताया, पाकिस्तान को समझना चाहिए कि भारत में हालात अब बदल गए हैं। सिंह जम्मू जिले में पाकिस्तान द्वारा किए गए संघर्षविराम उल्लंघन पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। संघर्षविराम के इस उल्लंघन में पांच ग्रामीण मारे गए और 29 लोग घायल हो गए।

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने पाकिस्तान के प्रति एक बेहद कड़ा रुख अपना रखा है। नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग द्वारा कश्मीर के अलगाववादी नेताओं को विचार-विमर्श के लिए बुलाए जाने के बाद भारत ने अगस्त में होने वाली विदेश सचिव स्तरीय बैठकों को भी रद्द कर दिया था।

सिंह ने कहा कि उन्होंने जम्मू क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अरनिया इलाके में स्थिति की जानकारी लेने के लिए बीएसएफ के महानिदेशक डी के पाठक से बात की है।

उन्होंने कहा, बीएसएफ के महानिदेशक को जम्मू-कश्मीर के उन सीमावर्ती इलाकों में पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं, जहां से संघषर्विराम के उल्लंघन की घटनाओं की खबर है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि पिछले दो दिनों से पाकिस्तान भारतीय सीमा में फायरिंग कर रहा है और वह बीएसएफ की पोस्टों के साथ-साथ रिहायशी इलाकों को भी निशाना बना रहा है। दो दिन पहले यहां हुई फायरिंग में एक 12 साल की लड़की की मौत हो गई थी, जबकि पांच लोग घायल हो गए थे।