यह ख़बर 30 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

राजकोट के कारोबारी पंकज लोढिया के दो विदेशी खातों का खुलासा

नई दिल्ली:

काला धन रखने के आरोपी जिन लोगों के नाम सार्वजनिक हो चुके हैं, उनमें से एक गुजरात के राजकोट के कारोबारी पंकज लोढिया के दो विदेशी खातों का खुलासा हुआ है। अंग्रेजी अखबार इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, पंकज ने हाल ही में अगस्त के महीने में अपने पास ब्लैक मनी होने की बात मानी थी।

अखबार के मुताबिक, एक टैक्स अधिकारी ने उन्हें बताया है कि पंकज ने इस साल इनकम टैक्स सेटलमेंट कमीशन से संपर्क किया था और 14.53 करोड़ रुपये की बेनामी रकम की बात मानी थी। पंकज ने अपने हलफनामे में कानूनी कार्रवाई और पेनल्टी से छूट मांगी थी। यही नहीं अखबार की खबर के मुताबिक, पंकज ने इनकम टैक्स को दी जानकारी में यूएई और सिंगापुर में दो खातों की बात मानी थी।

सुप्रीम कोर्ट में दिए सरकार के हलफनामे में नाम शामिल होने और सार्वजनिक होने पर पंकज लोढ़िया ने काला धन होने की बात से इनकार कर दिया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, पंकज के हलफ़नामे से बुलियन ट्रेड की दिलचस्प जानकारियां सामने निकल कर आई हैं। बुलियन ट्रेडर्स यानी सर्राफा कारोबारी बड़े बैंकों को ऑर्डर देते हैं। बैंकों से गोल्ड मिलने में 24 से 36 घंटे का वक्त लगता है। रिस्क को कम करने के लिए हेजिंग भी की जाती है। वह कई बार हेजिंग नहीं करते थे। पंकज फिजिकल गोल्ड का इस्तेमाल डिमांड और सप्लाई में असर डालने के लिए करते थे। पंकज के मुताबिक, कई सौदों और मुनाफे को कभी दर्ज ही नहीं किया गया।