यह ख़बर 09 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

सावधान! कैब कंपनियों की शर्तों पर जरूर दें ध्यान

नई दिल्ली:

क्या कभी आपने कैब सर्विस लेने से पहले उसकी शर्तों को पढ़ा है, शायद इसका जवाब आप न में ही देंगे। अगर आप शर्तों को पढ़ने के आदी नहीं हैं तो आदत डाल लिजिए, क्योंकि कई कैब कंपनियों ने शर्तों में पहले से ही लिख रखा है कि टैक्सी ड्राइवर के बर्ताव और उसके तौर तरीकों को लेकर उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं बनती।

ये शर्तें नामी गिरामी कैब कंपनी मेरु की लिस्ट में शामिल है। ऐसे में इस तरह की चेतावनी के बावजूद अगर आप रेडियो टैक्सी में सफर कर रहे हों तो यह सिर्फ और सिर्फ आपकी मर्जी है। क्योंकि मेरु कैब ने ऐसा लिखकर ये साफ कर दिया कि ड्राइवर की बदसलूकी या किसी दूसरे अपराध को लेकर कैब कंपनी की जिम्मेदारी नहीं है।

जब इस खतरनाक शर्त को लेकर एनडीटीवी ने रेडियो टैक्सी एसोसिएशन से सवाल पूछा तो एसोसिएशन के संस्थापक राजीव विज ने कहा कि हम मेरु से इसका जवाब मांगेंगे। साथ ही एसोसिएशन के अध्यक्ष कुणाल ललानी ने कहा कि अगर ऐसी शर्त लिखी गई है तो आपत्तिजनक है।

लेकिन इस तरह की शर्तो को लेकर इस जमात में कई और नाम भी शामिल हैं। ओला कैब ने भी शर्तों की लिस्ट में साफ साफ लिख रखा है कि ड्राइवर के किसी भी तरह के व्यवहार की जिम्मेदारी कंपनी की नहीं है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कहानियों का यह सिलसिला यहीं नहीं थमता। दिल्ली में ब्लैकलिस्ट हो चुकी उबर कैब सर्विस ने तो कुछ और भी साफ और खतरनाक शर्तें रखी हैं। उबर मनपसंद सुरक्षा और थर्ड पार्टी की योग्यता को लेकर कोई गारंटी नहीं देता। थर्ड पार्टी आपकी उम्मीद और जरूरतों पर खरा उतरती है या नहीं यह देखना उनकी जिम्मेदारी नहीं। इस सेवा का इस्तेमाल आप थर्ड पार्टी की तरफ से किसी भी तरह की असुरक्षा, नाबालिगों को लेकर नुकसानदेह या किसी दूसरी अनचाही बातों का जोखिम उठाते हुए कर रहे हैं।
 
इस संबंध में जब सवारियों से बात की तो कोई भी ऐसा नहीं मिला जिसने शर्तों को पढ़ने के बाद कैब बुक किया हो। बंगलुरु में ट्रेनिंग बिजनेस चलाने वाले गिरीश गोपाल कहते हैं, 'अब तक तो हम नाम पर ही भरोसा करते थे। कभी शर्त देखने की जहमत ही नहीं उठाई।' वहीं दूसरी तरह के पेशे से जुड़े डॉक्टर संदीप को इस तरह की शर्तों की जानकारी हमसे मिली। लिहाजा भरोसा दिलाया कि अब और नहीं। अगली बार जब भी कैब सर्विस लेंगे तो शर्त पर सरसरी निगाह जरूर रहेगी।