आप यहां हैं : होम » देश से »

लोस चुनाव से पहले घोषित हो पीएम पद का उम्मीदवार : नीतीश कुमार

 
email
email
PM candidate must be announced before LS polls: Nitish Kumar
पटना: ाजग में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर उहापोह की स्थिति और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम एक धड़े द्वारा प्रमुखता से उछाले जाने के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि पीएम पद के उम्मीदवार की घोषणा चुनाव के पहले होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा चुनाव से पहले होने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हां यह होना चाहिए। आपने ठीक कहा है। इस बारे में मैं पहले भी अपनी राय दे चुका हूं।’’ लोकसभा चुनाव से एक वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर राजग द्वारा जनता में स्पष्ट संदेश दिए जाने के प्रश्न के जवाब में नीतीश ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा की समय सीमा के बारे में मैंने कोई बयान नहीं दिया है। प्रधानमंत्री पद के बारे में जरूरी नहीं है कि प्रतिदिन एक ही विषय को दोहराया जाए।’’

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पद और अन्य मुद्दों पर उन्होंने अपनी राय बीते वर्ष एक अंग्रेजी दैनिक को दिए साक्षात्कार में अच्छी तरह स्पष्ट कर दी है। इसके अलावा उन्होंने किसी प्रकार का बयान नहीं दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कब तय करना है और क्या करना है, यह निर्णय राजनीतिक दलों पर छोड़ देना चाहिए।

उन्होंने प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार तय करने के मामले में कहा, ‘‘कब और क्या का अधिकार हम लोगों के लिए छोड़ देना चाहिए। यह सब हम अपने तरीके से करें तो ठीक रहेगा। यह प्रतिदिन की बहस का मुद्दा नहीं होना चाहिए।’’

एक अंग्रेजी दैनिक को बीते वर्ष दिए विस्तृत साक्षात्कार में नीतीश ने कहा था कि राजग को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार चुनाव से पूर्व घोषित करना चाहिए, प्रधानमंत्री का उम्मीदवार सबको स्वीकार्य होना चाहिए और उम्मीदवार पिछड़े राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाला होना चाहिए। नीतीश आज जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं के प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के बारे में जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव भी कह चुके हैं कि यह गठबंधन की बैठक में तय होना चाहिए।’’

मध्यावधि चुनावों की आशंका के बारे में पूछने पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मेरी समझ से लोकसभा चुनाव अपने तय समय पर होंगे। बहरहाल चुनाव का फैसला केंद्र में बैठे लोगों (कांग्रेस) को करना है। हम किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं।’

नीतीश ने कहा कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर राजग में किसी प्रकार के ‘भ्रम’ की स्थिति नहीं है। मीडिया इसे उछाल रहा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 
विठ्ठल-रखुमाई मंदिर ने रखे सभी जातियों के पुजारी

महाराष्ट्र के मशहूर पंढरपुर के विठ्ठल−रखुमाई मंदिर ने नई मिसाल कायम की है। राज्य में ऐसा पहली बार हो रहा है कि इतने बड़े धार्मिक स्थल पर सभी जातियों के पुजारियों की नियुक्ति हुई है।

Advertisement