ओडिशा : पीएम मोदी ने कहा राज्य का भाग्य बदेलगी पारादीप ऑइल रिफाइनरी

ओडिशा : पीएम मोदी ने कहा राज्य का भाग्य बदेलगी पारादीप ऑइल रिफाइनरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों के ओडिशा दौरे पर हैं। पीएम ने पारादीप में आइओसीएल यानी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड के रिफ़ाइनरी प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम यहां एक जनसभा को भी संबोधित किया जिसमें उन्होंने खेती के अलावा रोज़गार की अन्य संभावनाओं पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि यह रिफाइनरी ऑडिशा के युवा और इस पूरे राज्य के विकास में मदद करेगी। साथ ही इसी के बदौलत राज्य में गरीबों के घर गैस सिलेंडर पहुंचेगा।

इसके साथ ही पीएम ने कहा कि 2022 तक देश की तेल आयात पर निर्भरता 10 फीसदी घटाने का लक्ष्य है। भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की भरसक कोशिश कर रहा है यह कहते हुए मोदी ने पारादीप रिफाइनरी को देश के नाम समर्पित किया। पीएम मोदी ने कहा इस रिफ़ाइनरी के बाद पारादीप अब विकासदीप बनकर उभरेगा और इस रिफ़ाइनरी से ओडिशा का भाग्य बदलेगा।

इससे पहले वह जगन्नाथ मंदिर पहुंचे थे। रास्ते में बड़ी संख्या में लोग उनके अभिवादन के लिए खड़े थे। प्रधानमंत्री भी सुरक्षा प्रोटोकॉल को तोड़कर गाड़ी से बाहर निकलकर लोगों का अभिवादन स्वीकार करते दिखाई दिए। पीएमओ की तरफ से ट्वीटर पर यह तस्वीर साझा की गई है।


पीएम ने किया NISER परिसर का उद्घाटन
इससे पहले प्रधानमंत्री ने सुबह ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के बाहरी इलाके में राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (एनआईएसईआर) के नए परिसर का उद्घाटन किया। विज्ञान में नवोन्मेष का समर्थन करने वाले प्रधानमंत्री ने 'शून्य-त्रुटि' वाली संवहनीय एवं टिकाऊ तकनीकों की वकालत की।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने भारतीय वैज्ञानिकों की तारीफ करते हुए कहा, भारत के अंतरिक्ष अभियान ने समूची दुनिया में एक खास जगह बनाई है। उन्होंने सौर उर्जा को संग्रहित करने को चुनौती बताया। उद्घाटन के साथ ही पीएम मोदी ने एनआईएसईआर के छात्रों एवं संकाय सदस्यों के साथ बातचीत भी की।

पीएम के आने से पहेल पुलिस महानिदेशक के.बी. सिंह ने पारादीप में सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की, जबकि अन्य सुरक्षा अधिकारी पुरी एवं एनआईएसईआर में डेरा जमाए हुए हैं ताकि प्रधानमंत्री के लिए पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

सिंह ने कहा, 'सभी व्यवस्था नियमों के मुताबिक की गई है।' उन्होंने कहा कि पारादीप में करीब एक लाख लोगों के आने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन ने मंदिर के द्वार बंद रखने का निर्णय किया था।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण मंदिर परिसर की मरम्मत कर रहा है। एएसआई ने मोदी के मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश को सुविधाजनक बनाने के लिए अपना काम टालने का निर्णय किया है।

इससे पहले शनिवार को बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर ओडिशा के राज्यपाल एससी जमीर, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय मंत्री जुएल उरांव और धर्मेंद्र प्रधान ने पीएम मोदी की अगवानी की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- साथ में एजेंसी इनपुट