राजपथ पर बना योग का वर्ल्ड रिकॉर्ड, पीएम मोदी के साथ करीब 36,000 लोगों ने किया योग

राजपथ पर बना योग का वर्ल्ड रिकॉर्ड, पीएम मोदी के साथ करीब 36,000 लोगों ने किया योग

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में राजपथ पर आयोजित समारोह स्थल पर 35,985 लोगों ने योग किया और इसमें 84 देशों के प्रतिनिधि मौजूद थे जिससे यह कार्यक्रम 'गिनीज वर्ल्ड रिकार्डस बुक' में दर्ज हो गया।

आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने आंकड़ों का हवाला देते हुए संवाददाताओं से कहा, 'यह भारत के लिए गर्व की बात है कि हमने एक दिन में दो कीर्तिमान स्थापित किए।' उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कीर्तिमान स्थापित करने और कार्यक्रम के सफल आयोजन पर सभी को बधाई दी है। (राजपथ पर पीएम नरेंद्र मोदी ने की योग दिवस की अगुवाई)

राजपथ के समारोह ने 19 नवंबर 2005 का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया, जब जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर के विवेकानंद केन्द्र के नेतृत्व में 362 स्कूलों के 29,973 छात्रों ने 18 मिनट तक सूर्य नमस्कार के लिए कई योग क्रियाएं की थीं। (तस्वीरें- योग दिवस के मौके पर दिल्ली और देशभर शामिल हुए ये खास लोग)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गिनीज वर्ल्ड रिकार्डस के कीर्तिमान सत्यापन मामलों के वैश्विक प्रमुख मार्को सरिगाटी ने कहा कि 'एर्नस्ट एंड यंग' ने आज के पूरे कार्यक्रम में शामिल लोगों की संख्या की जांच की। उन्होंने कहा कि पहली बार रिकार्ड बुक्स में जगह बनाने के लिए किसी योग कार्यक्रम के लिए न्यूनतम मानदंड कम से कम 50 देशों के लोगों का शामिल होना तय हुआ।