पीएम नरेंद्र मोदी की शनिवार को श्रीनगर में रैली, किले में तब्दील हुआ शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम

पीएम नरेंद्र मोदी की शनिवार को श्रीनगर में रैली, किले में तब्दील हुआ शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

श्रीनगर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शनिवार की रैली से पहले यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और सुरक्षा बल के जवान शहर के सभी प्रवेश और निकासी बिन्दुओं पर कड़ी चौकसी रख रहे हैं। एक सुरक्षा अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के आगमन के पहले आतंकवादियों के शहर में हथियार या विस्फोटक सामग्री लाने के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए श्रीनगर शहर में सभी वाहनों की तलाशी के लिए विभिन्न स्थानों पर नाके बनाए गए हैं।

वाहनों की हो रही है गहन तलाशी
उन्होंने बताया कि बल के जवान शहर में अन्य स्थानों से प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की गहन तलाशी ले रहे हैं और इन वाहनों तथा उनके चालकों के बारे में रिकॉर्ड रख रहे हैं। श्रीनगर को अन्य जिलों से जोड़ने वाले मार्गों पर सुरक्षा बलों ने नाके स्थपित किए हैं और वाहनों, उनमें सवार लोगों के ब्यौरे, चालकों के फोन नंबर और उनके शहर में प्रवेश के समय को दर्ज किया जा रहा है। सुरक्षा के इस अप्रत्याशित इंतजाम के कारण शहर में कई जगह यातायात जाम लग गया है।

शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम दुर्ग में तब्दील
प्रधानमंत्री के रैली स्थल शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम को विशेष सुरक्षा दस्ते (एसपीजी) ने एक तरह से दुर्ग में तब्दील कर दिया है और इसकी सुरक्षा के लिए भीतर और बाहर भारी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान तैनात कर दिए गए हैं।

स्टेडियम के अंदर और बाहर लोगों के आवागमन पर नजर रखने के उद्देश्य से बहुत से सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। अधिकारी ने बताया कि बहुत से सीसीटीवी कैमरा सुरक्षा बलों के वाहनों की छतों पर भी लगाए गए हैं।

विद्युत परियोजना का उद्घाटन करेंगे
अधिकारी ने बताया कि रैली स्थल के आसपास तोड़फोड़ गतिविधि निरोधक (एंटी सबोटाज) जांच पड़ताल भी की गई है ताकि प्रधानमंत्री की इस सप्ताह होने वाली इस यात्रा के लिए चूकरहित सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। मोदी यहां शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में आगामी 7 नवंबर को एक रैली को संबोधित करेंगे और इसके अलावा रामबन जिले में 450 मेगावाट की बगलिहार फेज-दो विद्युत परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

अलगावादियों का समानांतर रैली का आह्वान
प्रधानमंत्री की रैली के दिन ही एक अलगाववाही समूह ने एक समानांतर रैली आयोजित करने का आह्वान किया है, जो क्रिकेट स्टेडियम के नजदीक ही स्थित टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर ग्राउंड में होनी है। सुरक्षा अधिकारियों ने उनकी इस योजना को विफल करने के लिए अलगाववादी नेताओं की धरपकड़ शुरू कर दी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहुत से शीर्ष अलगाववादी नेताओं को एहतियातन हिरासत में ले लिया गया है और सैयद अली शाह गिलानी तथा मीरवाइज उमर फारूक़ जैसे कुछ अन्य नेताओं को उनके घरों में ही नजरबंद कर दिया गया है।