जामिया दीक्षांत समारोह 19 जनवरी को, मोदी नहीं होंगे शामिल

जामिया दीक्षांत समारोह 19 जनवरी को, मोदी नहीं होंगे शामिल

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अब वैज्ञानिक गोवर्धन मेहता 19 जनवरी को जामिया मिलिया इस्लामिया के वार्षिक दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समय की कमी के कारण इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करने में असमर्थता जताई है। विश्वविद्यालय ने नवंबर में मोदी को आमंत्रित किया था जिससे नया विवाद खड़ा हो गया था क्योंकि कई पूर्व छात्रों ने मोदी द्वारा वर्ष 2008 में विश्वविद्यालय के खिलाफ टिप्पणियों को देखते हुए आमंत्रण वापस लेने की मांग की थी।

हालांकि जामिया ने मांग खारिज कर दी थी और कहा था कि वह दीक्षांत समारोह की तारीख पर फैसला करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के जवाब तक का इंतजार करेगा।

जामिया प्रवक्ता मुकेश रंजन ने कहा, ‘‘हमें पीएमओ से जवाब मिला है कि प्रधानमंत्री समय की कमी की वजह से विश्वविद्यालय का दौरा नहीं कर पाएंगे। इसलिए, हमने गोवर्धन मेहता को आमंत्रित किया है जिन्होंने अपनी रजामंदी दी है जिसके बाद हमने उचित तारीख पर फैसला किया।’’ रंजन ने कहा कि विश्वविद्यालय को पूर्व छात्रों के विरोध से कोई लेना देना नहीं है और वह निकट भविष्य में कभी मोदी की मेजबानी को लेकर आशान्वित है।

कुछ पूर्व छात्र इसलिए विरोध कर रहे हैं क्योंकि मोदी ने सितंबर वर्ष 2008 में बटला हाउस मुठभेड़ के बाद जामिया पर निशाना साधा था। मोदी ने वर्ष 2008 में गुजरात में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था, ‘‘दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया नाम का एक विश्वविद्यालय है। इसने सार्वजनिक रूप से घोषणा की है कि वह कृत्य में शामिल आतंकवादियों का कानूनी लड़ाई का खर्च उठाएगा। जाकर डूब मरो। यह जामिया मिल्लिया सरकारी खर्च पर चल रहा है और यह आतंकवादियों को जेल से बाहर निकालने के लिए वकीलों पर धन खर्च करने की हिम्मत कर रहा है। यह वोटबैंक की राजनीति कब खत्म होगी?’’

मोदी ने ये टिप्पणियां इसलिए की थीं क्योंकि इससे पहले जामिया के तत्कालीन कुलपति मुशीरूल हसन ने एक बयान में कहा था कि विश्वविद्यालय आतंकी गतिविधियों में संदिग्ध संलिप्तता के लिए गिरफ्तार अपने दो छात्रों को कानूनी मदद देगा।

विश्वविद्यालय ने घोषणा की कि दीक्षांत समारोह जामिया परिसर के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (भोपाल ग्राउंड) में 19 जनवरी को होगा। समारोह में जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा को ‘डॉक्टर आफ लेटर्स’ से सम्मानित किया जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि हैदराबाद विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति, बेंगलुरू स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान के पूर्व निदेशक तथा फिलहाल राष्ट्रीय अनुसंधान प्रोफेसर और ‘लिली जुबिलेंट चेयर’ मेहता समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।