यह ख़बर 25 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच-दिवसीय अमेरिका दौरे पर रवाना

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिनों के अमेरिका दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। उनकी यह यात्रा कई मायनों में ऐतिहासिक होने जा रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मोदी की बैठक वाशिंगटन में होगी। इससे पहले प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने न्यूयॉर्क पहुंचेंगे, जहां वह महासभा को संबोधित भी करेंगे।

अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री विश्व के कई बड़े नेताओं और कारोबारियों से भी मिलेंगे। प्रधानमंत्री की इस यात्रा से कॉरपोरेट सेक्टर को बड़ी उम्मीदें हैं। माना जा रहा है कि इस दौरे से दोनों देशों के बीच कारोबारी रिश्तों को नई दिशा मिलेगी।

मोदी यहां पड़ोसी देश - श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे, नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ तीन द्विपक्षीय बैठक करेंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ मुलाकात की उनकी कोई योजना नहीं है।

भारतीय पक्ष ने मोदी की खान-पान संबंधी पंसद का भी संकेत दे दिया है, क्योंकि प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान नवरात्र में उपवास पर रहेंगे। मोदी 15 से अधिक शीर्ष मुख्य कार्यकारियों से मिलेंगे जिनमें गूगल, बोइंग और जनरल इलेक्ट्रिक के कार्यकारी शामिल होंगे, क्योंकि भारत और अधिक विदेशी निवेश आकर्षित करने का इच्छुक है। प्रधानमंत्री 29 सितंबर को नाश्ते पर शीर्ष कार्यकारियों के साथ मुलाकात के अलावा न्यूयॉर्क में छह और मुख्य कार्यकारियों से बातचीत करेंगे।

(कुछ अंश भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com