यह ख़बर 11 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

खड़गे की 'कौरव-पांडव' वाली टिप्पणी पर मोदी ने दिया जवाब

नई दिल्ली:

कांग्रेस पार्टी के ‘कौरव-पांडव’ संबंधी तंज का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महाभारत का एक श्लोक उद्धृत किया और कहा कि कौरवों और पांडवों का समय अब समाप्त हो गया है और सरकार सभी लोगों को साथ लेकर आगे चलना चाहती है।

मोदी की यह टिप्पणी तब आई है, जब एक दिन पहले ही सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी को अहंकारी बनने के प्रति सचेत करते हुए कहा था कि कौरव संख्याबल में पांडवों से अधिक थे, लेकिन जीत पांडवों की हुई थी।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए मोदी ने कहा कि महाभारत में दुर्योधन से जब किसी ने पूछा कि क्या उसे धर्म-अधर्म, सत्य-असत्य के बारे में पता नहीं है। तब दुर्योधन ने कहा कि धर्म-अधर्म क्या है, सत्य के बारे में उसे पता है, लेकिन इसके अनुरूप काम करना उसके डीएनए में नहीं है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री ने कहा, 'महाभारत का समय समाप्त हो गया है। कौरव और पांडव नहीं है। हम आपके सहयोग के बिना आगे नहीं बढ़ेंगे। हम सामूहिक रूप से आगे बढ़ना चाहते हैं।' उन्होंने कहा कि संख्याबल चाहे किसी का हो, जनमानस में हमेशा यह भावना रही है कि पांडव ही जीतें। उन्होंने कहा, 'जीत हमें सबक देती है। यह हमें विनम्रता सिखाती है। हमें संख्या के बल पर नहीं सामूहिकता के बल पर चलना है।'