यह ख़बर 30 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पीएम नरेंद्र मोदी चाहते हैं S-M-A-R-T पुलिस

गुवाहाटी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुवाहाटी में सुरक्षा पर अहम बैठक में पुलिस महानिदेशकों और खुफिया विभागों के प्रमुखों को संबोधित करते हुए कहा कि स्मार्ट पुलिस बेड़े का कॉन्सेप्ट मेरे दिमाग में है।

पीएम ने कहा कि SMART पुलिस के लिए हमें पांच बिंदुओं पर आगे बढ़ना चाहिए। पीएम ने SMART पुलिस की व्याख्या करते हुए कहा कि S का मतलब है Strict और Sensitive, M- Moral और Mobility भी हो, A-Alert हो, Accountable भी हो, R- Reliable हो, Responsible भी हो, T- Tech savvy हो और Trained भी हो।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि शस्त्र भी हो, शस्त्रधारी भी हो, लेकिन राष्ट्र की रक्षा के लिए उत्तम गुप्तचर व्यवस्था जरूरी है। चाणक्य के समय से पढ़ते आए हैं कि शस्त्र से ज्यादा शस्त्रधारी की सामर्थ्य पर निर्भर करता है। राष्ट्र रक्षा गुप्तचर व्यवस्था से भी चलती है। सर्वाधिक अहम इकाई ही रक्षा तंत्र है।

पीएम मोदी ने कहा कि इस बार दिल्ली से इतर गुवाहाटी में इस बैठक का आयोजन इसलिए किया गया है क्योंकि आपलोग अपनी व्यस्तताएं लेकर आते हैं। यहां कोई और काम नहीं है। यही नहीं इससे नॉर्थ-ईस्ट के लोगों और पुलिस बेड़े का उत्साह कितना ज्यादा बढ़ा होगा, यह भी गौर करने वाली बात है। आगे भी हम चाहेंगे कि दिल्ली के बाहर ऐसे कार्यक्रम आयोजित हों। यह एक बदलाव है। व्यवस्था में प्राण होना जरूरी है।

पीएम ने कहा कि अब तक 33 हजार पुलिसकर्मी शहीद हो चुके हैं, उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए। समाज में उन बलिदानों के प्रति सम्मान बढ़ना चाहिए। लेकिन उसके प्रति उदासीनता है। हम चाहते हैं कि ये बलिदान हमारी प्रेरणा की वजह बनें। शहीद के अंतिम संस्कार तक का अंक प्रोटोकॉल बनना चाहिए। हर पुलिस ट्रेनिंग नें एक किताब उस राज्य के शहीदों पर हो सकता है क्या, जिससे पीढ़ी दर पीढ़ी जुड़ता जाएगा। क्या हम ये तय कर सकते हैं कि इन तमाम बलिदानों पर एक ई-बुक हो। प्रकरण छोटा होगा, लेकिन प्रेरणा अपरंपार होगी।

पुलिस वेलफेयर के मुद्दे पर पीएम मोदी ने कहा कि पुलिस बेड़े की जिंदगी सबसे ज्यादा तनाव भरी है, वे अपनी जिंदगी दांव पर लगाते हैं, उनके परिवार में सुख-शांति जरूरी है, वरना परिवार की बेचैनी उन्हें परेशान करेगी। सरकार का दायित्व है पुलिस वेलफेयर का। हम उसे वैज्ञानिक तरीके से विकसित करना चाहते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि अधिकांश फिल्मों में पुलिस की छवि ठीक नहीं दिखाई जाती है, यह अच्छी बात नहीं है। हमें इसे बदलना चाहिए। फिल्मकारों को समझाना चाहिए। लोगों की सोच बदली जा सकती है। पुलिस से जुड़ी नेगेटिव खबरें तो रहती हैं, लेकिन अच्छी चीजों का जिक्र नहीं होता। हर थाने की अपनी वेबसाइट होनी चाहिए, जिसमें उस इलाके में अपने द्वारा किए गए अच्छे कामों का जिक्र हो।

इस अहम बैठक में आईबी प्रमुख आसिफ इब्राहिम ने कहा कि भारत पर अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन अल कायदा की नजर है। आईबी प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान लगातार आतंकी गतिविधियों में शामिल है।

आईबी प्रमुख ने कहा कि दुनिया में IS का बढ़ता प्रभाव चिंता का विषय, IS के इलाकों में भारतीयों के जाने का खतरा है और युद्धग्रस्त क्षेत्रों से लौटने वालों पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में स्थिति पहले से बेहतर हुई है और लोकतंत्र में कश्मीरियों का विश्वास बढ़ा है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com