यह ख़बर 05 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सरकार ने सोनिया दौरे, इलाज पर कोई खर्च नहीं किया : पीएमओ

खास बातें

  • प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस दावे को खारिज कर दिया कि संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के विदेशी दौरे पर 1880 करोड़ रुपये खर्च हुए और कहा कि सरकार ने सोनिया के विदेशी दौरे या विदेश या भारत में उनकी चिकित्सा पर कोई धन खर्च
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस दावे को खारिज कर दिया कि संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के विदेशी दौरे पर 1880 करोड़ रुपये खर्च हुए और कहा कि सरकार ने सोनिया के विदेशी दौरे या विदेश या भारत में उनकी चिकित्सा पर कोई धन खर्च नहीं किया।

पीएमओ ने बयान जारी कर कहा, ‘कुछ लोगों द्वारा मीडिया की रिपोर्टों का हवाला देकर संप्रग अध्यक्ष के विदेशी दौरे पर राजकोष से भारी धन खर्च करने की बात उठाई गई जो प्रधानमंत्री कार्यालय के संज्ञान में आई है। 1880 करोड़ रुपये खर्च करने की रिपोर्ट असत्य एवं भ्रमित करने वाली है।’ इसमें मोदी का नाम नहीं लिया गया, जिन्होंने ऐसा दावा किया था लेकिन इशारा उन्हीं की तरफ था।

बयान में कहा गया, ‘केंद्रीय सूचना आयुक्त ने इन रिपोर्टों से इनकार किया है और इस पर बयान भी दिया है।’ इसने कहा, ‘प्रधानमंत्री कार्यालय बताना चाहता है कि सरकार ने संप्रग अध्यक्ष के विदेशी दौरे पर कोई खर्च नहीं किया और उनकी सुरक्षा पर खर्च भी विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) उठाता है।’

पीएमओ ने कहा कि पिछले आठ वर्षों के दौरान सोनिया के केवल बेल्जियम दौरे का खर्च भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद ने उठाया है। बेल्जियम सरकार के न्यौते पर वह राष्ट्रीय सम्मान पाने के लिए वहां गई थीं। इसमें कुल खर्च तीन लाख रुपये से कम का था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बयान में कहा गया है, ‘इसमें स्पष्ट किया गया है कि सरकार ने संप्रग अध्यक्ष के विदेश और भारत में चिकित्सा खर्च को नहीं उठाया।’ मोदी ने आरटीआई से मिले जवाब का हवाला देते हुए ऐसा आरोप लगाया था लेकिन हरियाणा के हिसार के आरटीआई आवेदक ने मोदी के दावे को खारिज करते हुए कहा था कि गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा बताए गए आंकड़े पूरी तरह गलत हैं।