प्रदूषण से घुटती दिल्ली : आज हालात सुधरने के आसार, रात तक चल सकती है हवा

प्रदूषण से घुटती दिल्ली : आज हालात सुधरने के आसार, रात तक चल सकती है हवा

खास बातें

  • केंद्र ने बुलाई चार राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की बैठक
  • अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को किए अहम ऐलान
  • दिल्ली में 3 दिन स्कूल बंद और 5 दिन निर्माण कार्यों पर पाबंदी
नई दिल्ली:

दिल्ली आज भी धुंध और धुंए की चादर में लिपटी हुई है. सांसों में घुला जहर दिल्ली-एनसीआर के तमाम लोगों की सेहत पर भारी पड़ रहा है. हालात बदतर हो चुके हैं, जहां खुली हवा में सांस लेना दूभर है. हालांकि आज स्थिति सुधरने के आसार हैं.

मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, रात तक हवा चलने की संभावना है. हवा अगर 25 KM प्रति घंटे से चलेगी तो ही स्मॉग से राहत मिलेगी. यही नहीं विजीबिल्टी भी सोमवार से थोड़ी बेहतर रह सकती है.

ये हालात मौसमी वजहों के चलते तो हैं ही, लेकिन इसमें बड़ी भूमिका पड़ोसी राज्यों में खूंटी या पराली जलाने से निकले धुंए की भी है. आज दिल्ली में एनसीआर के चारों राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की बैठक केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने बुलाई है, जिसमें प्रदूषण से कैसे निपटा जाए इस पर बात होगी.

वहीं दिल्ली के उप-राज्यपाल नजीब जंग ने भी बैठक बुलाई है. आदेश दिया गया है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा के स्कूल मंगलवार तक बंद रखे जाएंग. कई स्कूल बच्चों से मास्क लगा कर आने को कह रहे हैं. अगर आप दिल्ली में 10 घंटे बाहर हैं तो ये 42 सिगरेट पीने के बराबर है. दिल्ली की हवा पिछले 17 सालों में सबसे खराब बताई जा रही है.  

वहीं सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले कई दिनों से राजधानी में फैले हुए खतरनाक प्रदूषण पर लगाम के लिए कुछ अहम फैसलों की जानकारी दी.

  • राजधानी में सोमवार से तीन दिन तक के लिए सभी स्कूल बंद रहेंगे. कल से दिल्ली की सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा.
  • अगले पांच दिनों के लिए दिल्ली में निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई है. साथ ही डिमॉलिशन (ढहाने) पर भी रोक लगा दी गई है.
  • अगले 10 दिनों तक दिल्ली में जेनरेटर का प्रयोग प्रतिबंधित कर दिया गया है, हालांकि हॉस्पिटल्स और इमर्जेंसी जगहों पर इनका इस्तेमाल किया जा सकता है
  • केजरीवाल ने कहा कि जरूरत पड़ी तो एक बार फिर से दिल्ली में ऑड ईवन फॉर्म्युला लागू कर दिया जाएगा
  • मुख्यमंत्री ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है और जितना संभव हो, घर से ही काम करने की कोशिश करें.
  • पत्तों को जलाने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है. एक मोबाइल ऐप्लिकेशन तैयार की जा रही है जिसके ज़रिए अधिकारियों को सूचना दी जा सकती है कि फलां इलाके में पत्तों को जलाया जा रहा है.
  • बदरपुर प्लांट को अगले 10 दिन के लिए बंद कर दिया गया है. वैक्यूम क्लीनिंग दस तारीख से शुरू होगी और पीडब्लूडी की हर 100 फुट चौड़ी सड़क को हफ्ते में एक बार वैक्यूम क्लीन किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com