चंडीगढ़ में नया नागरिक हवाई टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

चंडीगढ़ में नया नागरिक हवाई टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

चंडीगढ़ एयरपोर्ट (फाइल फोटो)

चंडीगढ़:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को चंडीगढ़ हवाई अड्डे की नई नागरिक टर्मिनल इमारत राष्ट्र को समर्पित करेंगे। आधुनिक एकीकृत 'ग्लास एंड स्टील' टर्मिनल इमारत आधुनिक उपकरण और यात्री सुविधाओं से लैस है।

आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, 'मांग और क्षमता के बीच अंतर को पाटते हुए और रफ्तार बनाए रख कर भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) ने नए स्थानों को लगातार जोड़ा है और चंडीगढ़ में नए नागरिक हवाई टर्मिनल को 11 सितंबर को प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया जा रहा है।'

देश में हवाई यात्रियों की संख्या में तीन गुना वृद्धि हुई है। यह आंकड़ा 12 प्रतिशत प्रति वर्ष की वार्षिक वृद्धि दर से 2004-05 के 6.9 करोड़ से बढ़कर 2014-15 में 18.8 करोड़ हो गया।

उन्होंने कहा कि टर्मिनल इमारत दो राज्यों हरियाणा और पंजाब की राजधानी और केन्द्र शासित प्रदेश का दर्जा वाले शहर की धरोहर को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि यह व्यावसायिक क्रियाकलापों का हब और 'सबसे तेजी से विकास करने वाला' राजधानी शहर है जहां देश में सर्वाधिक प्रति व्यक्ति आय है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टर्मिनल इमारत 53400 वर्ग मीटर में फैली है और इसकी क्षमता व्यस्त घंटों के दौरान 1600 यात्रियों की है। इसे सरकारी एएआई द्वारा कुल 939 करोड़ रुपये के कोष से बनाया गया है।