रामदास अठावले को मंत्री बनाने के पीछे पीएम मोदी का 'दोहरा दांव'...

रामदास अठावले को मंत्री बनाने के पीछे पीएम मोदी का 'दोहरा दांव'...

रामदास अठावले (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के कद्दावर दलित नेता रामदास अठावले को  मंत्रिमंडल में स्‍थान देकर प्रधानमंत्री मोदी ने दोहरा दांव खेला है। राजनीतिक जानकारों के मुताबिक, अठावले को मंत्री बनाकर बीजेपी ने न सिर्फ महाराष्ट्र में आरपीआई से अपनी दोस्ती को और आगे बढ़ाया है बल्कि यूपी विधानसभा चुनाव में बाबा आंबेडकर की विचारधारा से जुड़े इस नेता को 'दलित कार्ड' खेलने वाली बीएसपी से मुकाबले के लिए तैयार किया है।

प्रतिष्‍ठापूर्ण बृहन्न मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) चुनाव के लिए आठवले बीजेपी के साथ गठबंधन का ऐलान कर चुके हैं, इस लिहाज से आरपीआई अध्‍यक्ष को कैबिनेट में जगह देकर बीजेपी ने अपने को दलितों के हितों का ध्‍यान रखने वाली पार्टी के रूप में पेश किया है। 56 साल के अठावले इस समय राज्‍यसभा सांसद हैं। हाल में अठावले अपने अजीबोगरीब और कुछ हद तक विवादास्पद बयानों को लेकर सुर्खियों में रहे थे।

अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा राजन की गिरफ्तारी को लेकर उन्‍होंने कहा था कि दलित होने के कारण छोटा राजन को गिरफ्तार किया गया था जबकि उससे अधिक गंभीर जुर्म और ठिकाने का पता होने के बावजूद दाऊद इब्राहिम को अभी तक पकड़ा नहीं जा सका है। एक अन्‍य मौके पर उन्होंने कहा था कि पुलिस और सरकार अगर दलित वर्ग पर होने वाले हमले नहीं रोक सकती तो उसे आत्मरक्षा के लिए दलितों को हथियार का लाइसेंस देना चाहिए।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com