यह ख़बर 27 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पुणे बम धमाका : पांचवा आरोपी हैदराबाद से गिरफ्तार

खास बातें

  • पुणे बम धमाके के पांचवें आरोपी को दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने शुक्रवार को हैदराबाद से गिरफ्तार किया। इस शख्स पर आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) का सदस्य होने का संदेह भी जताया गया है।
नई दिल्ली:

पुणे बम धमाके के पांचवें आरोपी को दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने शुक्रवार को हैदराबाद से गिरफ्तार किया। इस शख्स पर आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) का सदस्य होने का संदेह भी जताया गया है। इस घटना के चार आरोपी पहले ही पुलिस की हिरासत में हैं।

पुलिस के मुताबिक महाराष्ट्र में नांदेड़ के रहने वाले सईद मकबूल (35 वर्ष) उर्फ जुबेर ने विस्फोट के लिए अपने सहयोगियों को विस्फोटक बनाना सीखाया। उसे 23 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश की राजधानी स्थित उसके ठिकाने से गिरफ्तार किया गया।

पुलिस ने बताया कि इस घटना के अन्य आरोपियों में शामिल असद खान (33 वर्ष), इमरान खान (31 वर्ष) को 26 सितम्बर को दक्षिण दिल्ली और सईद फिरोज उर्फ हमजा (38 वर्ष) को एक अक्टूबर को दिल्ली के ही निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया गया था। वहीं लंगड़ा इरफान मुस्तफा (30 वर्ष) को 10 अक्टूबर को जयपुर से पकड़ा गया था।

मकबूल चारों गिरफ्तार आरोपियों से करीब से जुड़ा हुआ है। वह पहले इमरान के संपर्क में आया और फिर असद और इरफान से उसकी दोस्ती हुई।

मकबूल ने इसके बाद औरंगाबाद स्थित असद के फार्महाउस में चारों को विस्फोटक बनाना सीखाया।

अप्रैल महीने में इमरान ने मकबूल की रियाज और इकबाल भाइयों से मुलाकात कराई। दोनों आईएम के प्रमुख हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विशेष पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने बताया कि पुणे धमाकों से पहले मकबूल, इमरान और असद ने म्यांमार पर मुसलमानों पर हुए कथित अत्याचार का बदला लेने के लिए बोध गया स्थित बुद्ध मंदिर पर आत्मघती हमला करने की योजना बनाई थी। उनकी इस योजना को भटकल बंधुओं ने हरी झंडी भी दे दी थी।