यह ख़बर 15 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

नसबंदी मामले के पीड़ितों से मिले राहुल गांधी, महिलाओं की मौत के लिए राज्य सरकार दोषी बताया

बिलासपुर:

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अमसेना गांव में जाकर पीड़ित परिवारों से मुलाक़ात की। इसके बाद वह बिलासपुर के अपोलो अस्पताल और सिम्स अस्पताल भी गए।

राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नसबंदी कैंप में हुई महिलाओं की मौत के लिए राज्य सरकार को ज़िम्मेदार ठहराया और कहा कि यह सिर्फ 'लापरवाही' ही नहीं 'भ्रष्टाचार' का भी मामला है।

बिलासपुर जिले में आज नसबंदी मामले में मृत महिलाओं के परिजनों और बीमार महिलाओं से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि सकरी-पेंडारी और गौरेला-पेंड्रा के शासकीय परिवार नियोजन शिविरों में हुई 13 मौतों के लिए साफ तौर पर राज्य सरकार तथा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जिम्मेदार हैं।

राहुल गांधी ने अपोलो और सिम्स अस्पताल में नसबंदी मामले में प्रभावित महिलाओं से मुलाकात के बाद कहा, 'यह सिर्फ लापरवाही का नहीं, बल्कि भ्रष्टाचार का मामला है। इसमें नकली दवाइयों की भी भूमिका है।'

राहुल ने कहा कि जनता के लिए कल्याणकारी कार्य करना सरकार की जिम्मेदारी है और आरोप लगाया कि राज्य सरकार अपनी जिम्मेदारी का सही तरीके से निर्वाह नहीं कर सकी। सरकार द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविरों में यह लापरवाही साफ देखी गई है।

उन्होंने राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि इतना सब कुछ होने के बाद भी सरकार अपनी जिम्मेदारी को स्वीकार नहीं कर रही है, बल्कि दवाइयों को जलाया जा रहा है। सबूत मिटाए जा रहे हैं। पूरे मामले को दबाने की कोशिश की जा रही है।

महिलाओं की मौत के पीछे के कारणों के संबंध में राहुल ने कहा कि सबसे पहले तो यह पता लगाना चाहिए कि वास्तव में क्या हुआ था। यह तो तय है कि स्वास्थ्य शिविरों का संचालन ठीक तरीके से नहीं किया गया है। उन्होंने इसके लिए राज्य सरकार और स्वास्थ्य मंत्री को जिम्मेदार ठहराया।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री अमर अग्रवाल के गृह नगर बिलासपुर से 10 किलोमीटर दूर तखतपुर ब्लॉक के एक अस्पताल में आठ नवंबर को आयोजित परिवार कल्याण शिविर में 83 महिलाओं की नसबंदी के ऑपरेशन किए गए थे, जिसमें 12 महिलाओं की मौत हुई है।

इसके दो दिन बाद 10 नवंबर को पेंड्रा ब्लॉक में हुए 56 ऑपरेशनों में एक बैगा आदिवासी महिला की मौत हो गई। अभी बिलासपुर के अपोलो और सिम्स अस्पताल में नसबंदी मामले में अस्वस्थ हुई 122 महिलाएं भर्ती है।

राज्य सरकार ने मामले की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। वहीं इस मामले में एक डॉक्टर और दवा कंपनी के मालिक तथा उसके बेटे को गिरफ्तार किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं कांग्रेस ने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अमर अग्रवाल के इस्तीफे की मांग की है। हालांकि, अग्रवाल ने इस मांग को नकारते हुए कहा, 'जब भी कोई घटना होती है, इस संबंध में जिम्मेदारी सरकार की होती है.. मैं इस घटना की नैतिक जिम्मेदारी लेता हूं। इस्तीफे का कोई सवाल नहीं है। मैं निर्णय नहीं लेता। इस संबंध में निर्णय पार्टी करेगी।'