देश भर के स्टेशनों का कचरा बेचकर अतिरिक्त कमाई की तैयारी कर रही रेलवे

देश भर के स्टेशनों का कचरा बेचकर अतिरिक्त कमाई की तैयारी कर रही रेलवे

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • एक कचरा प्रबंधन समूह ने दिया प्रस्ताव
  • डेढ़ रुपये प्रति किलोग्राम कचरा खरीदेगा समूह
  • एकत्रीकरण और निस्तारण का जिम्मा कम्पनी का होगा
नई दिल्ली:

किराये के अलावा अन्य स्रोतों से आय अर्जित करने की योजना पर काम कर रही रेलवे पूरे देश में स्टेशनों पर पैदा होने वाले कचरे को बेचने के प्रस्ताव पर काम कर रही है।

गैर-किराया राजस्व निदेशालय बनाया
किराये के अतिरिक्त स्रोतों से राजस्व अर्जित करने के लिए उपाय तलाशने के काम में शामिल रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हम एक कचरा प्रबंधन समूह के प्रस्ताव का अध्ययन कर रहे हैं जिसने रेलवे स्टेशनों पर इकट्ठा होने वाले कचरे को डेढ़ रुपये प्रति किलोग्राम में खरीदने की पेशकश की है।’’ रेलवे ने यात्री किरायों और माल भाड़े के अतिरिक्त स्रोतों से राजस्व प्राप्त करने के तरीके खोजने के लिए एक अलग गैर-किराया राजस्व निदेशालय बनाया है।

कचरे से बिजली और खाद बनाया जाएगा
कचरा प्रबंधन कंपनी 24 घंटे स्टेशनों से कचरा एकत्रित करेगी। अधिकारी ने कहा, ‘‘कचरे को एकत्रित करना और उसका निस्तारण करना कंपनी की जिम्मेदारी है। ऊर्जा और खाद पैदा करने के लिए इस कचरे का इस्तेमाल किया जाएगा।’’ प्रस्ताव के अनुसार कचरा एकत्रित करने में शामिल कर्मचारियों के बीमे की और स्टेशनों पर कचरा-पेटियों से इसे ले जाने के लिए काले प्लास्टिक बैगों के प्रावधान की जिम्मेदारी कचरा प्रबंधन कंपनी की होगी।
 
कंपनी ने 12 स्टेशनों पर कचरा इकट्ठा करने के काम की पेशकश की है जिनमें अमृतसर, अंबाला, हरिद्वार, जम्मू, कटरा, देहरादून, मुरादाबाद, सहारनपुर, सीएसटी, मुंबई सेंट्रल और दादर हैं।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com