यात्रियों के लिए रेलवे जल्द शुरू करेगा रेल रेडियो सेवा, 1000 ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

यात्रियों के लिए रेलवे जल्द शुरू करेगा रेल रेडियो सेवा, 1000 ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • राजधानी, दुरंतो समेत 1000 ट्रेनों में शुरू की जाएगी रेडियो सेवा।
  • प्रमुख रेडियो स्टेशनों से हो रही रेल मंत्रालय की बात।
  • ट्रेनों में लगी सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली का किया जाएगा इस्तेमाल।
नई दिल्ली:

अब ट्रेन से यात्राओं के दौरान यात्री अपने पसंदीदा एफएम रेडियो स्टेशनों को सुन सकते हैं, क्योंकि भारतीय रेल यात्रा के दौरान ज्ञान और मनोरंजन के लिए रेल रेडियो सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है, जो आपात और आपदा की स्थिति में भी कारगर हो सकती है।

सरकारी लोक परिवहन ने प्रीमियर सेवा ट्रेन सहित करीब 1,000 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में इस सुविधा को शुरू करने की योजना बनाई है।

योजना के मुताबिक, कोचों में लगे सार्वजनिक उद्घोषणा (पीए) प्रणाली पर यात्री न केवल लोकप्रिय गीत संगीत सुन सकेंगे बल्कि हर घंटे ट्रेन सम्बंधी नवीनतम सूचना से भी अवगत होते रहेंगे। इस प्रणाली का इस्तेमाल आपात स्थिति में चेतावनी देने के लिए किया जाएगा। रेल रेडियो सेवा के तहत चुटकुलों, ज्योतिष एवं अन्य सामान्य ज्ञान के अलावा भारतीय रेल के इतिहास और इसकी मुख्य गतिविधियों से अवगत कराया जाएगा।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राजधानी, शताब्दी और दूरंतो सहित करीब 1,000 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा कर रहे यात्रियों को मनोरंजन तथा सूचनाएं उपलब्ध कराने के इरादे से हमलोग कुछ प्रमुख एफएम रेडियो स्टेशनों के साथ इस व्यवस्था को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में हैं।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने 2016-17 के बजट भाषण में ट्रेनों में सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली के जरिए ट्रेन पर ही मनोरंजन उपलब्ध कराने के लिए एफएम रेडियो स्टेशनों को आमंत्रित करने का प्रस्ताव दिया था। फिलहाल केवल राजधानी, दूरंतो और शताब्दी ट्रेनों में ही पीए प्रणाली की सुविधा है।

अधिकारी ने बताया, "रेल रेडियो सेवा के शुरू होते ही ये सभी ट्रेन इस प्रणाली से जुड़ जाएंगी।" योजना के मुताबिक, रेलवे बोर्ड में स्टूडियो बनाए जाएंगे और सभी क्षेत्रीय मुख्यालयों से रेल रेडियो सेवा का संचालन होगा।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com