यह ख़बर 05 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

बारिश का खेल : कहीं सूखा तो कहीं कहर

खास बातें

  • उत्तर भारत में अनियमित बारिश का दौर जारी रहा। दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में लोग रविवार को भी बारिश की बाट जोहते रहे। दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर एवं उत्तराखंड में बारिश ने जमकर कहर बरपाया।
नई दिल्ली:

उत्तर भारत में अनियमित बारिश का दौर जारी रहा। दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में लोग रविवार को भी बारिश की बाट जोहते रहे। दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर एवं उत्तराखंड में बारिश ने जमकर कहर बरपाया।

देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को लोगों को हल्की बारिश से संतोष करना पड़ा। न्यूनतम तापमान औसत से एक डिग्री ज्यादा 27.5 डिग्री सेल्सियस था जबकि अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री दर्ज किया गया। राजधानी में 0.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "सोमवार को आसमान में सामान्यत: बादल छाए रहेंगे। बारिश हो सकती है। कल अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 एवं 28 डिग्री के आसपास रहेगा।"

राजधानी लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा।

बीते 24 घंटों के दौरान सूबे के तराई, पूर्वी, बुंदेलखंड और मध्य क्षेत्रों में तेज और मध्यम बारिश दर्ज की गई। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई। मौसम विभाग ने बारिश का यह सिलसिला जारी रहने की सम्भावना जताई है।

उत्तर प्रदेश मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि राज्य में मानसून लगातार सक्रिय है और अगले 48 घंटों के दौरान राज्य के मध्य और पूर्वी हिस्सों में तेज बारिश के आसार हैं।

बारिश के कारण कई इलाकों में मुश्किलें भी पैदा हो रही हैं। बहराइच, गोंडा और बाराबंकी में घाघरा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से करीब 30 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गंगा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने से बुलंदशहर, बदायूं, अमरोहा जिले के तटीय इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में जोरदार बारिश होने के बाद अब राज्य के पूर्वी हिस्से में भारी बारिश की सम्भावना है।

मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों में राज्य के पूर्वी हिस्से में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी बारिश की सम्भावना है।

राज्य के अधिकांश हिस्सों में आसमान पर बादलों का डेरा है और पिछले दिनों हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

राजधानी का अधिकतम तापमान 28़ 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उत्तराखण्ड, जम्मू और हिमाचल प्रदेश में बादल फटने और भयानक बाढ़ के कारण 12 लोगों की मौत हो गई है, लगभग 40 लापता हैं और सैकड़ों फंस गए।