यह ख़बर 21 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पूरे उ. भारत में भारी बारिश, नाथपा संयंत्र में बिजली उत्पादन ठप

खास बातें

  • तेज बारिश की वजह से हिमाचल के नाथपा झाकड़ी समेत तीन पॉवर प्लांटों में बिजली उत्पादन ठप हो गया है। इसका नौ राज्यों में बिजली की सप्लाई पर असर हो सकता है।
नई दिल्ली:

उत्तर भारत के कई इलाकों में हो रही बारिश से लोगों को एक तरफ गर्मी से राहत मिली तो दूसरी तरफ जलभराव से परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। ऑफिस के टाइम पर हुई इस बारिश से लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। बारिश की वजह से कई इलाकों में पानी भी जमा हो गया जिससे यातायात प्रभावित हुआ। बारिश के चलते एम्स मेट्रो स्टेशन की दीवार गिर गई, जिसमें दो लोगों के घायल होने की खबर है।

तेज बारिश की वजह से हिमाचल के नाथपा झाकड़ी समेत तीन पॉवर प्लांटों में बिजली उत्पादन ठप हो गया है। इसका नौ राज्यों में बिजली की सप्लाई पर असर हो सकता है। तेज बारिश के चलते पहाड़ों से बही मिट्टी के चलते उत्पादन को रोकना पड़ा है।

उधर, राजस्थान के भी कुछ हिस्सों में थोड़ी बहुत बारिश हुई। राज्य की राजधानी जयपुर में 43.9 मिलीमीटर बारिश हुई। डबोक और चित्तौडगढ में क्रमश: 12 और 9.5 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई इलाकों में बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है।

उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश की बौछारें जारी हैं, जिसके कारण भूस्खलन आदि की खबरें मिली हैं। अगले 24 घंटे के दौरान भी कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। उत्तरकाशी जिले के मोरी इलाके के नूरानु गांव में मूसलाधार बारिश हुई, जिससे 19 घरों को नुकसान पहुंचा। भूस्खलन के कारण ऋषिकेष, यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन प्रभावित हुआ है। पंजाब और हरियाणा में भी बारिश हुई है। उमस रहने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है।

मौसम विभाग ने बताया है कि हरियाणा और पंजाब के कई स्थानों पर आद्रता स्तर 95 प्रतिशत रहा। हरियाणा के रोहतक में 36 मिलीमीटर बारिश हुई। पंजाब के लुधियाना में 30 मिलीमीटर बारिश हुई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोहतक में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं हिसार में अधिकतम तपमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।