यह ख़बर 01 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मॉनसून ने दी देश में दस्तक, केरल में हुई बारिश

खास बातें

  • दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शनिवार को केरल में दस्तक दे दी। भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि पिछले दो दिन से पूरे राज्य में बारिश होने की सूचना मिली है।
नई दिल्ली:

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शनिवार को केरल में दस्तक दे दी। भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि पिछले दो दिन से पूरे राज्य में बारिश होने की सूचना मिली है।

आईएमडी के महानिदेशक एलएस राठौड़ ने कहा, "दक्षिण पश्चिम मानसून शनिवार को केरल पहुंच गया।" उन्होंने कहा, "केरल में मानसून के लिए वृष्टि निगरानी केंद्रों ने पिछले 48 घंटों के दौरान अच्छी बारिश होने की जानकारी दी है।"

आईएमडी के मुताबिक मानसून केरल के संपूर्ण भागों, कनार्टक के कुछ तटीय इलाकों और दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी भाग, तमिलनाडु के अधिकांश हिस्से और दक्षिण पश्चिम के कुछ और हिस्सों तथा बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्य भाग पर छा गया है।

राठौड़ ने कहा, "मानसून के अगले 48 घंटों के दौरान मध्य अरब सागर और कर्नाटक, तमिलनाडु के शेष हिस्से, दक्षिणी आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों और बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों की ओर बढ़ने की अनुकूल स्थितियां बनी हुई हैं।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आमतौर पर केरल में मानसून एक जून के आसपास पहुंचता है और उत्तर की ओर बढ़ता है। मध्य जुलाई तक यह पूरे देश को अपनी आगोश में ले लेता है। वर्ष 2012 में केरल में मानसून 5 जून को पहुंचा था।