गजेंद्र सिंह आत्महत्या मामले में पुलिस ने गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (AAP) की रैली के दौरान बुधवार को जंतर-मंतर एक किसान की आत्महत्या के मामले में दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह को एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपी। इस मामले की जांच कर रही अपराध शाखा की एक टीम राजस्थान में मृतक के गांव भी रवाना हुई है।

दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने उपराज्यपाल नजीब जंग के साथ गुरुवार सुबह राजनाथ सिंह से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने कल की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे में गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी है।’’

AAP का आरोप है कि 41 वर्षीय गजेंद्र सिंह जब पेड़ से लटककर खुदकुशी कर रहा था तो पुलिसकर्मी मूकदर्शक बने हुए थे। इस पर बस्सी ने कहा, ‘‘मैं किसी आरोप पर प्रतिक्रिया नहीं दूंगा क्योंकि मामले की अभी जांच की जा रही है। जांच पूरी होने पर मैं आपको तथ्य बताउंगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस संबंध में भारतीय दंड संहिता की धाराओं 306 (आत्महत्या के लिए उकसाने), 186 (सार्वजनिक कार्यक्रम में लोक सेवक के काम में बाधा डालना) और 34 (साझा इरादा) के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की है और मामले में जो कुछ भी जरूरी होगा, उसकी जांच की जाएगी।’’

इससे पहले राजनाथ सिंह ने बुधवार को आम आदमी पार्टी की रैली के दौरान हुई एक किसान की मौत के मामले में गुरुवार को दिल्ली पुलिस को जांच जल्द से जल्द पूरी करने के निर्देश दिए। राजनाथ ने इस मुद्दे पर संसद में भी बयान दिया।

राजनाथ ने कहा कि जितनी जल्दी हो सके, जांच पूरी की जानी चाहिए, क्योंकि यह एक संवेदनशील मामला है। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए कि ऐसी घटना फिर ना हो।

राजस्थान के एक किसान ने बुधवार को जंतर-मंतर पर आयोजित रैली में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में सबके सामने आत्महत्या कर ली थी।

इस घटना के बाद राजनीतिक प्रतिद्वंदियों में आरोप प्रत्यारोप शुरू हो गए और आम आदमी पार्टी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की जाने लगी। केंद्र सरकार के भूमि अधिग्रहण अध्यादेश के विरोध में रैली का आयोजन AAP ने ही किया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गृह मंत्री ने बुधवार को ही दिल्ली पुलिस को मामले की जांच करने के निर्देश दिए थे।