राजस्थान में RAS परीक्षा में परीक्षार्थियों को आधे आस्तीन की शर्ट और चप्पल में आने का आदेश

राजस्थान में RAS परीक्षा में परीक्षार्थियों को आधे आस्तीन की शर्ट और चप्पल में आने का आदेश

प्रतीकात्मक फोटो

जयपुर:

राजस्थान के आरएएस प्री 2013 की परीक्षा में नकल रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। आयोग के अध्यक्ष ललित के पंवार खुद सारी तैयारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। पिछली कुछ परीक्षाओं में लगातार सामने आ रहे हाइटेक नकल के मामलों के बाद इस परीक्षा में नकल गिरोह पर लगाम लगाना आयोग के लिए एक बड़ी चुनौती है। यही वजह है कि आयोग इस बार 31 अक्टूबर को आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए विशेष तैयारियां कर रहा है।

4 लाख 7 हजार 872 परीक्षार्थी
आरएएस प्री परीक्षा 2013 में 4 लाख 7 हजार 872 परीक्षार्थी भाग लेंगे। इसके लिए राज्य के सभी 33 जिलों में 1232 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। परीक्षा में हाईटेक नकल को रोकने के लिए आयोग ने कुछ ऐसे परीक्षा केंद्र चिन्हित किए है जहां जैमर का उपयोग किया जाएगा। जैमर के माध्यम से मोबाइल फोन द्वारा संचालित सभी डिवाइस पूरी तरह से अप्रभावी हो जाएंगे।

परीक्षार्थियों के लिए ड्रेस कोड लागू
एआईपीएमटी के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा लागू किए गए ड्रेस कोड को भी आयोग द्वारा लागू किया जाएगा। महिला कैंडिडेट्स को सलाह दी गई है कि वे सलवार कुरता या साड़ी पहनकर आएं। सभी अभ्यर्थियों को सादे कपड़े पहनकर पहुंचने को कहा गया है। सूट-टाई आदि पहनना मना है। शर्ट में किसी तरह के बैज आदि नहीं लगे हों, जिसमें कैमरा आदि छुपाने की संभावना हो। आधे आस्तीन की शर्ट हो। जूते-मोजे के स्थान पर अन्य साधारण फुटवेयर पहनन जरूरी होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

परीक्षा एक सत्र में सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक आयोजित होगी। इसमें 17000 इंविगिलटर्स और 7000 पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे।