राजीव के हत्यारों से जुड़ी केंद्र की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

राजीव के हत्यारों से जुड़ी केंद्र की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

सुप्रीम कोर्ट की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के तीन हत्यारों की मौत की सजा को उम्रकैद में तब्दील किए जाने के खिलाफ केंद्र की ओर से दाखिल सुधारात्मक याचिका को बुधवार को खारिज कर दिया।

प्रधान न्यायाधीश एच.एल. दत्तू की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ ने कहा, ‘हमने सुधारात्मक याचिकाओं और संबंधित दस्तावेजों पर गौर किया है। हमारी राय में ये उन मापदंडों के भीतर नहीं आते हैं, जिनका रूपा अशोक हुर्रा बनाम अशोक हुर्रा एवं अन्य के मामले में इस अदालत के फैसले में संकेत दिया गया था।’ उन्होंने कहा, ‘ऐसे में सुधारात्मक याचिका को खारिज किया जाता है।’

पीठ में न्यायमूर्ति टी.एस. ठाकुर, न्यायमूर्ति ए.आर. दवे, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति शिव कीर्ति सिंह भी थे। देश की सबसे बड़ी अदालत का यह फैसला तत्कालीन यूपीए सरकार की ओर से दायर सुधारात्मक याचिकाओं पर आया है। ये याचिकाएं पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज किए जाने के बाद दायर की गई थी।

राजीव गांधी के हत्यारों संतन, मुरूगन और पेरारिवलन की मौत की सजा को उम्रकैद में तब्दील किए जाने को चुनौती देते हुए दायर पुनर्विचार याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल फरवरी में इस आधार पर खारिज किया था कि उनकी दया याचिकाओं पर फैसला करने में 11 साल का विलंब हुआ है। ये तीनों दोषी वेल्लोर की जेल में बंद हैं। राजीव गांधी की 21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरमबदूर में हत्या हुई थी।

उधर, सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ केंद्र की उस याचिका पर सुनवाई कर रही है जिसमें इस बहुचर्चित मामले के सात दोषियों को रिहा करने के तमिलनाडु सरकार के फैसले को चुनौती दी गई है। राज्य सरकार की ओर से वी श्रीहरन उर्फ मुरूगन, संथन, रॉबर्ट पिओस, जया कुमार, नलिनी, रविचंद्रन और आरिवू को रिहा करने का फैसला किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाल ही में अदालत ने राज्य सरकार को दोषियों को रिहा करने की अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करने की इजाजत दी थी, हालांकि यह शर्त लगाई थी कि यह सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों की जांच वाले और टाडा जैसे केंद्रीय कानूनों के तहत आने वाले मामलों पर लागू नहीं होगा।