आपदा प्रबंधन कानून में महत्वपूर्ण संशोधन करेगी एनडीए सरकार : राजनाथ सिं‍ह

सेंदाई : एनडीए सरकार ने तय किया है कि भविष्य में डिजास्‍टर से मज़बूती से लड़ने के लिए डिजास्‍टर मैनेजमेंट ऐक्‍ट मैं महत्वपूर्ण संशोधन किया जाएगा। जापान के सेंदाई शहर में एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ये बात कही।

सेंदाई शहर में डिजास्‍टर रिस्क रिडक्‍शन पर संयुक्‍त राष्‍ट्र वर्ल्ड कॉन्‍फ्रेंस के साइडलाइन्स पर एनडीटीवी से बात करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, 'जिस तरह से देश में प्राकृतिक आपदा में बढ़ोतरी हो रही है, उसके बाद ये बेहद जरूरी है कि राज्‍य आत्‍मनिर्भर हो जाएं। इस खतरे से निपटने के लिये उनकी क्षमता बढ़ाना जरूरी है, उन्हें ज्यादा अधिकार दिया जाए।'

राजनाथ सिंह ने एनडीआरएफ की बटालियन बढ़ाने के उनके फैसले का भी खुलासा किया। राजनाथ ने कहा, 'डिजास्‍टर से निपटने के लिए बेहद जरूरी हो गया है कि हम आपनी क्षमता बढ़ाएं। एनडीआरएफ की स्‍ट्रेंथ बढ़ाई जाएगी। मैंने एक प्रिन्सिपल्ड स्‍टैंड लिया है। अभी एनडीआरएफ की 10 बटालियन हैं। हम धीरे-धीरे एनडीआरएफ में जवानों की सांख्या को बढ़ाएंगे।'

राजनाथ ने देश के डिजास्‍टर-प्रोन इलाकों में अर्ली वॉर्निंग सिस्टम की व्यवस्था को और मज़बूत करने के लिए विशेष पेहल शुरू करने की भी बात कही। पिछले कुछ साल में अर्ली वॉर्निंग सिस्टम्स की वजह से हादसों में हताहत होने वालों की संख्‍या में काफी कमी आई है।

साथ ही एनडीए सरकार ने डिजास्‍टर रिस्क रिडक्‍शन पर आगला एशियन मिनिस्टीरियल कॉन्‍फ्रेंस इंडिया में होस्ट करने का भी फैसला किया है। भारत एशिया-पैसिफिक एरिया में डिजास्‍टर रिस्क रिडक्‍शन के लिए दूसरे देशों से मिलकर जल्दी विशेष पहल करेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com