पाकिस्तान और चीन की सीमाओं से लगने वाले अग्रिम क्षेत्रों का दौरा करेंगे राजनाथ

पाकिस्तान और चीन की सीमाओं से लगने वाले अग्रिम क्षेत्रों का दौरा करेंगे राजनाथ

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

गृह मंत्री राजनाथ सिंह अगले सप्ताह पाकिस्तान और चीन के साथ लगने वाली सीमाओं पर स्थित अग्रिम क्षेत्रों का दौरा करेंगे। इन क्षेत्रों में पूर्वी लद्दाख का चुमार क्षेत्र भी शामिल होगा, जिसमें एक साल पहले भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच लगभग 15 दिन तक गतिरोध की स्थिति कायम रही थी।

राजनाथ सिंह का जम्मू-कश्मीर के अग्रिम क्षेत्रों का तीन दिवसीय दौरा मंगलवार को शुरू होगा। वह सांबा में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के एक शिविर में अधिकारियों की एक नई मेस (भोजनालय) का उद्घाटन करेंगे। वह इस सेक्टर की उन चौकियों पर भी जा सकते हैं, जो सीमा पार से गोलीबारी का शिकार होती रही हैं।

इसके बाद राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख के चुमार में उन सीमा चौकियों का दौरा करेंगे, जहां सितंबर 2014 में जानलेवा ठंड में भारतीय तथा चीनी सेनाएं आमने-सामने की स्थिति में आ गई थीं। इसके बाद हॉट स्प्रिंग में पुलिस स्मारक तथा थाकुंग और चुशूल में आईटीबीपी चौकियों का दौरा होगा।

दोनों ही बलों ने पिछले साल लगभग 15 दिन तक चली आमने-सामने की स्थिति के बाद स्पंगुर गैप में एक फ्लैग मीटिंग करके हिमालयी पठार से अपने अपने सैनिकों को वापस बुला कर तनाव कम करने का फैसला किया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गृहमंत्री चीन-भारत सीमा पर स्थिति की समीक्षा करेंगे और सीमा की सुरक्षा करने वाले आईटीबीपी के सैनिकों से बातचीत करेंगे। वह स्थानीय प्रशासन और सीमा सड़क संगठन के साथ मिलकर अग्रिम इलाकों में की जा रही विकास गतिविधियों के बारे में चर्चा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता भी कर सकते हैं।