राजनाथ सिंह सोमवार से पाक, चीन की सीमा से लगने वाले अग्रिम इलाकों के दौरे पर

राजनाथ सिंह सोमवार से पाक, चीन की सीमा से लगने वाले अग्रिम इलाकों के दौरे पर

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

गृह मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को पाकिस्तान और चीन की सीमा से लगने वाले अग्रिम इलाकों के तीन-दिवसीय दौरे पर रहेंगे। जिन इलाकों का गृह मंत्री दौरा करेंगे उनमें पूर्वी लद्दाख का चुमार भी शामिल है, जहां एक साल पहले करीब एक पखवाड़े तक भारतीय और चीनी सेनाएं गतिरोध के चलते आमने-सामने हो गई थीं।

जम्मू-कश्मीर के अग्रिम इलाकों के दौरे में राजनाथ सांबा में भारत तिब्बत सीमा पुलिस के एक शिविर में नए 'ऑफिसर्स मेस' का उद्घाटन करेंगे। वह इस सेक्टर में उन चौकियों में भी जा सकते हैं, जिन्हें सीमा पार से होने वाली गोलीबारी में अक्सर निशाना बनाया जाता है।

राजनाथ पूर्वी लद्दाख के चुमार स्थित सीमा चौकियों का दौरा भी करेंगे, जहां शून्य से नीचे तापमान में सितंबर, 2014 में गतिरोध के चलते भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने आ गए थे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इसके बाद गृह मंत्री हॉट स्प्रिंग में पुलिस स्मारक और थाकुंग तथा चुशूल में आईटीबीपी की चौकियों का दौरा भी करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले साल हिमालयी पठार में एक पखवाड़े के बाद स्पैंगर गैप में एक फ्लैग मीटिंग हुई और फिर दोनों बलों ने अपने अपने सैनिकों को वापस बुला कर गतिरोध एवं तनाव दूर करने का फैसला किया था। गृह मंत्री चीन-भारत सीमा पर स्थिति की समीक्षा करेंगे और सीमा की निगरानी करने वाले आईटीबीपी के सैनिकों के साथ संवाद भी करेंगे।