फूलों की सजावट के साथ बंदूकों के साये में राजपथ

नई दिल्ली:

66वें गणतंत्र दिवस के लिए नई दिल्ली तैयार है। एनडीएमसी इलाके में हुई सजावट में तो भारत-अमेरिकी संबंधं की छाप साफ़ दिख रही है। फूलों से सजे 70 से ज़्यादा प्रतीक हैं। चाहे वो अमेरिका का राष्ट्रीय पक्षी ईगल हो या फिर भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर, लेकिन सजावट के साथ सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया गया है।

शहर की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस की स्पेशल कमांडो टीम। स्पेशल वेपन्स एंड टैक्टिक्स यानि स्वाट पूरी तरह तैयार है। स्वाट की एक बख़्तरबंद गाड़ी में आठ कमांडो रहते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की सुरक्षा के इंतजान

एमपी-5, एके-47 और ग्लॉक पिस्टल जैसे आधुनिक हथियार से लैस, और एक ख़ास हथियार कॉर्नर शॉट गन। जिससे दुश्मन की नज़र में आए बगैर उसे निशाना बनाया जा सकता है।

बख़्तरबंद गाड़ी के ऊपर बैठा एक स्नाइपर दूरबीन से दूर तक निगाह रख रहा है। दिल्ली पुलिस के इस ख़ास दस्ते को हिट टीम भी कहते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुरक्षा के लिए राजपथ को 13 ज़ोन्स में बांटा गया है। सुरक्षाकर्मियों को भी पास ऑन स्पॉट ही दिए जा रहे हैं जिससे कोई डुप्लीकेट पास बनाकर अंदर ना आने पाये। गणतंत्र दिवस के मौके पर ओबामा के लिए सात स्तर की सुरक्षा की गई है जिसमें क़रीब 50 हज़ार जवान जुटे हैं।