रमन सिंह ने तोड़ा मोदी का रिकॉर्ड, बीजेपी के सबसे लंबे कार्यकाल वाले सीएम बने

रमन सिंह ने तोड़ा मोदी का रिकॉर्ड, बीजेपी के सबसे लंबे कार्यकाल वाले सीएम बने

मुख्यमंत्री रमन सिंह (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने सिंह के रिकॉर्ड को लेकर साधी चुप्पी
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में रमन सिंह के 12 साल 230 दिन पूरे
  • देश में सबसे लंबे समय तक सीएम बने रहने का रिकॉर्ड ज्योति बसु के नाम
नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह बीजेपी के सबसे लंबे कार्यकाल वाले मुख्यमंत्री बन गए हैं। रमन सिंह ने सत्ता में 12 साल और 230 दिन पूरे कर लिए (यानी कुल 4610 दिन) और इस तरह उन्होंने पार्टी में नरेंद्र मोदी का रिकॉर्ड तोड़ दिया जो उन्होंने गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए बनाया था। मगर हैरानी की बात यह है कि संसद में पार्टी नेता रमन सिंह को बधाई देने से बचते रहे। इस बारे में जिस भी बीजेपी नेता से बात की गई उसने इस मुद्दे पर कन्नी काटना ही बेहतर समझा।

सात दिसंबर 2003 से लगातार मुख्यमंत्री
गौरतलब है कि रमन सिंह ने सात दिसंबर 2003 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इसके बाद हुए दो विधानसभा चुनावों में भी पार्टी ने उनके नेतृत्व में जीत हासिल की थी और उन्हें फिर से सीएम बनाया गया। सोमवार को उन्होंने इस पद पर रहते हुए 12 साल 230 दिन पूरे कर लिए। इससे पहले बीजेपी का कोई भी मुख्यमंत्री इतने समय तक इस पद पर नहीं रहा।

इससे पहले यह रिकॉर्ड नरेंद्र मोदी के नाम था। उन्होंने सात अक्तूबर 2001 को गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। वे प्रधानमंत्री बनने तक यानी 22 मई 2014 तक इस पद पर बने रहे।

सबसे लंबा कार्यकाल ज्योति बसु का
हालांकि देश में सबसे लंबे कार्यकाल वाले मुख्यमंत्रियों की फेहरिस्त में रमन सिंह अभी काफी पीछे हैं। इस सूची में सबसे पहला नाम ज्योति बसु का है जो पूरे 23 साल तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे।

शिवराज सिंह चौहान दूसरे स्थान पर
बीजेपी के मौजूदा मुख्यमंत्रियों में अब वरिष्ठता के हिसाब से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रमन सिंह के बाद आते हैं। चौहान ने 29 नवंबर 2005 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। पार्टी उनके नेतृत्व में भी दो चुनाव जीत चुकी है। उनके बाद राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे हैं। वे 2003 से 2008 तक पांच साल सीएम रह चुकी हैं और फिलहाल 2013 से मुख्यमंत्री हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com