आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल ने भी माना, नोटबंदी से लोगों को हुई परेशानी

आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल ने भी माना, नोटबंदी से लोगों को हुई परेशानी

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

अब आरबीआई गवर्नर ने भी माना है कि नोटबंदी की वजह से आम लोगों को परेशानी उठानी पड़ी. शुक्रवार को वो संसद की लोक लेखा समिति के सामने पेश हुए. उनको सवालों की एक लंबी सूची सौंप दी गई. आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल को हफ़्ते में दूसरी बार सांसदों के सामने पेशी के लिए जाना पड़ा.

सूत्रों के मुताबिक गवर्नर ने माना कि नोटबंदी के दौरान आम लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी. शहरों में हालात सुधरे हैं मगर दूरदराज के इलाक़ों में हालात सुधरने में करीब दो हफ़्ते लगेंगे. इसकी वजह से अर्थव्यवस्था पर कुछ तात्कालिक असर पड़ा है हालांकि इसके दूरगामी असर अच्छे होंगे.

सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया है कि बैठक में समाजवादी पार्टी के एक सांसद ने नकली नोट का मामला उठाया, कहा कि चौकसी के बावजूद बाज़ार में नकली नए नोट कैसे पहुंच गये. बैठक में कई कोआपरेटिव बैंक खातों में नोटबंदी के बाद संदिग्ध तरीके से पैसा जमा करने का मामला भी उठा.

सांसदों ने आरबीआई गवर्नर से कहा कि उन्हें इन संदिग्ध लेन-देन के मामलों की जांच करनी चाहिये. सूत्रों के मुताबिक आरबीआई गवर्नर ने कहा कि वो इसकी तहकीकात करेंगे. बैठक के दौरान सांसदों ने आरबीआई गवर्नर को सवालों की एक लंबी लिस्ट भी सौंप दी. अब इनका जवाब लेकर आरबीआई गवर्नर अगले महीने के दूसरे हफ्ते में फिर पेश होंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com