गणतंत्र दिवस : राजपथ पर भारत की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विरासत की दिखी झलक

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में रिमझिम बारिश और कोहरे के बीच राष्ट्र ने अपना 66वां गणतंत्र दिवस गर्मजोशी से मनाया। हलकी फुहारों के बीच राजपथ पर शानदार परेड देखने को मिली। सेना के तीनों अंगों और अर्द्धसैनिकों बलों ने यहां अपने दमखम का मुजाहेरा किया, वहीं सांस्कृतिक झांकियों ने भी लोगों का मन मोह लिया।

राजपथ पर 66वें गणतंत्र दिवस का समारोह शुरू होने से पहले जनता उत्साह से सराबोर थी और इस दौरान हुई बूंदा बांदी भी परेड देखने के लिए राजपथ के दोनों ओर बैठे हजारों दर्शकों के उत्साह को कम नहीं कर सकी। एक तरफ लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम की जयकार कर रहे थे, तो दूसरी तरफ कई लोग मुख्य अतिथि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के सम्मान में हाथों में 'वी लव ओबामा' की तख्तियां लिए हुए खड़े नजर आए।

सैन्य एवं रक्षा उपकरणों, सेना के तीनों अंगों की विविध टुकड़ियों की कदमताल, देशभर की सांस्कृतिक विरासत और विविध योजनाओं एवं उपलब्धियों की झलक दिखाने वाली झांकियां, जांबाज बच्चों के कारनामों, लोकनर्तकों की टोलियां और स्कूली बच्चों के दस्तों ने अपनी मौजूदगी से राष्ट्रीय पर्व की इस गौरवमयी सुबह को यादगार बना दिया।

इस बार परेड में पहली बार तीनों सेनाओं की महिला अधिकारियों का दस्ता दिखा। ऐतिहासिक राजपथ पर 16 राज्यों और नौ केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की झांकी दिखाई जा रही हैैं। इसके अलावा भारत में तैयार आधुनिक मिसाइलों की भी नुमाइश की गई।

गणतंत्र दिवस परेड का समारोह इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति से शुरू हुआ, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को राष्ट्र की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की।

मातृभूमि की राह में बलिदान देने वाले सशस्त्र बलों के जवानों के अदम्य साहस की स्मृति में अमर जवान ज्योति पर हमेशा लौ प्रज्वलित रहती है। झुकाकर रखी गई राइफल और उस पर टंगी सैनिक टोपी अमर जवानों के बलिदान का प्रतीक है। कृतज्ञ राष्ट्र हर वर्ष इस राष्ट्रीय पर्व पर उनके बलिदानों का स्मरण करता है, जिनकी वजह से हमें आजादी का यह वरदान मिला।

ओबामा के सुरक्षा अपायों के तहत राष्ट्रपति के सलामी मंच पर बुलेट प्रूफ कवच लगाया गया। राष्ट्रपति ने सलामी मंच से अपने देश के जांबाज जवानों की सलामी ली। उनकी दाईं ओर बैठे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और बाई ओर बैठीं मिशेल ओबामा परेड का आनंद ले रही थीं। प्रधानमंत्री मोदी ओबामा को परेड के बारे में कुछ-कुछ बताते नजर आए।

सजे-धजे सुरक्षाकर्मियों की कदमताल के बीच देश में ही डीआरडीओ द्वारा विकसित सतह से हवा में मार करने वाली मध्यम दूरी की 'आकाश' मिसाइल का सेना संस्करण और हथियारों का पता लगाने वाले रडार का एक साथ प्रदर्शन इस साल की परेड का मुख्य आकर्षण रहा।

इसके अलावा हाल ही में प्राप्त लंबी दूरी तक समुद्री निगरानी करने वाले और पनडुब्बी रोधी विमान पी-8आई और काफी दूर तक मार करने वाले उन्नत लड़ाकू विमान मिग-29के को पहली बार प्रदर्शित किया गया।

राजपथ पर बने राष्ट्रपति के सलामी मंच की विशिष्ट दीर्घा में ओबामा के अलावा उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, केंद्रीय मंत्रियों में मनोहर पर्रिकर, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, वेंकैया नायडू, स्मृति ईरानी, प्रकाश जावड़ेकर, उमा भारती, नरेंद्र सिंह तोमर के अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और अन्य राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता मौजूद थे। (इनपुट एजेंसियों से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com