रूस के आंतरिक सुरक्षा मंत्री से मिले गृह मंत्री राजनाथ सिंह, पाकिस्‍तान पर हुई बात

रूस के आंतरिक सुरक्षा मंत्री से मिले गृह मंत्री राजनाथ सिंह, पाकिस्‍तान पर हुई बात

गृह मंत्री राजना‍थ सिंह की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को अपने मंत्रालय में रूस के आंतरिक सुरक्षा मंत्री से मिले। मुलाकात में बात पाकिस्तान पर ही हुई। भारत ने बताया कि पाकिस्तान बार-बार भारत में घुसपैठिये भेज कर आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है। यही नहीं, पाकिस्तान में आतंकियों के लिए 17 ट्रेनिंग कैंप चल रहे हैं।

नॉर्थ ब्लॉक मे हुई इस बैठक में भारत ने रूस को बताया कि लश्कर और जैश भारत मे एक के बाद एक आतंकी वारदात कर रहे हैं और रूस को पाकिस्तान पर दबाव बनाना चाहिये। दोनों देशों के बीच कई मसलों को लेकर द्विपक्षीय बातचीत हो रही है।

खबरें हैं कि दोनों देशो के बीच सैन्‍य संबंध बढ़े हैं और दोनों देश संयुक्‍त सन्‍य अभ्‍यास भी कर रहे हैं। यही नहीं रूस पहली बार पाकिस्तान को सेना के लिये हेलीकॉप्टर भी बेच रहा है।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने रुस को ये भी कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र में भी पाकिस्तान को अकेला करने की जरूरत है तभी शायद वो (पाकिस्तान) कार्रवाई करेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑनलाइन टेरर के मसले पर भी दोनों देशों के बीच बात हुई, खासकर ISIS को लेकर। भारत चाहता है कि रूस भारत की इस लड़ाई में उसका साथ दे। रॉ की रिपोर्ट के मुताबिक कम से कम 12 भारतीय नौजवान ISIS से जुड़ने के लिये इराक और सीरिया जा चुके हैं। दरअसल भारत पाकिस्तान को आतंक की लड़ाई में अकेला करना चाहता है इसलिये पहले ऑस्‍ट्रेलिया और अब रूस के जरिये वो उस पर दबाव बना रहा है।