यह ख़बर 07 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

येदियुरप्पा के आगे झुकी भाजपा, शेट्टार बनेंगे मुख्यमंत्री

खास बातें

  • सूत्रों के अनुसार, येदियुरप्पा के दबाव में झुकते हुए बीजेपी ने सदानंद गौड़ा को मुख्यमंत्री पद से हटाने और उनकी जगह राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री और येदियुरप्पा के करीबी जगदीश शेट्टार को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाने का फैसला कर लिया है।
नई दिल्ली:

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के आगे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का शीर्ष नेतृत्व एक बार फिर बौना साबित हुआ। सूत्रों के अनुसार, येदियुरप्पा के दबाव में झुकते हुए पार्टी ने सदानंद गौड़ा को मुख्यमंत्री पद से हटाने और उनकी जगह राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री और येदियुरप्पा के करीबी जगदीश शेट्टार को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाने का फैसला कर लिया है।

सूत्रों के मुताबिक गौड़ा को हटाने का फैसला शनिवार को पार्टी की कोर ग्रुप की बैठक में लिया गया। पार्टी आलाकमान के बुलावे पर दिल्ली आए गौड़ा ने शीर्ष नेता लालकृष्ण आडवाणी के आवास पर आडवाणी, सुषमा स्वराज और अरुण जेटली सहित अन्य नेताओं से मुलाकात की।

सूत्रों का कहना है कि गौड़ा रविवार को अपने इस्तीफे की घोषणा कर सकते हैं। वह रविवार को पार्टी अध्यक्ष नितिन गडकरी से मिलने वाले हैं। गडकरी शनिवार रात दिल्ली लौटेंगे।

गौड़ा ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा, "जैसा कि मैंने पहले भी कहा है, नेतृत्व के मसले पर पार्टी आलाकमान के हर फैसले को मैं स्वीकार करूंगा। यदि मुझे इस्तीफा देने को कहा जाएगा तो मैं इस्तीफा दे दूंगा और इस्तीफा देने को नहीं कहा जाएगा तो मैं पद पर बना रहूंगा।"

गौड़ा ने कहा है कि नेतृत्व के विषय पर पार्टी को जो भी फैसला लेना है, केंद्रीय नेतृत्व को इसमें देरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति है।

बकौल गौड़ा, "मैंने केंद्रीय नेतृत्व से आग्रह किया है कि वे जल्द से जल्द नेतृत्व पर फैसला करें। प्रशासनिक कार्यवाही में चुस्ती लाने के लिए यह जरूरी है। पार्टी के एक सिपाही के तौर पर मैं अपने नेताओं की हर सलाह मानूंगा।"

2008 में कर्नाटक में सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री बदलने का भाजपा का यह दूसरा फैसला है।

गौरतलब है कि राज्य में भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा पिछले काफी समय से पार्टी हाईकमान पर सदानंद गौड़ा को हटाने और जगदीश शेट्टार को राज्य का मुख्यमंत्री बनाने का दबाव बनाए हुए थे।

कोर कमेटी की बैठक के बाद भाजपा प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने बताया कि आज शाम को सदानंद गौड़ा पार्टी के नेताओं से मिलेंगे और उसके बाद ही औपचारिक घोषणा की जाएगी।

राज्य के लोकायुक्त द्वारा खनन घोटाले और भ्रष्टाचार के बाकी मामलों में आरोपी बनाए जाने के बाद येदियुरप्पा को पिछले साल मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ी थी। गौड़ा को उनकी पसंद पर ही राज्य की बागडोर सौंपी गई थी।

राज्य के उच्च न्यायालय द्वारा उन्हें आरोपी बनाने वाली लोकायुक्त की रपट खारिज किए जाने के बाद से ही उन्होंने मुख्यमंत्री के पद पर अपनी वापसी के प्रयास तेज कर दिए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

येदियुरप्पा के साथ सम्बंधों में कड़वाहट आने के बाद गौड़ा ने पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व को भरोसा दिलाया था कि वह राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाने के लिए अपना पूरा प्रयास कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने पार्टी नेतृत्व से गुजारिश की थी कि उन्हें जल्दबाजी में न हटाया जाए।