मॉस्को में चीन के रक्षामंत्री से मुलाकात कर सकते हैं राजनाथ सिंह : सूत्र

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह यहां शंघाई सहयोग संगठन की शिखर वार्ता में हिस्सा लेने के लिए रूस गए हुए हैं. गुरुवार को जानकारी आई थी कि चीनी रक्षा मंत्री वांग फेंगही ने शिखर बैठक के इतर अलग से मीटिंग करने की इच्छा जताई थी

नई दिल्ली:

भारत-चीन में मौजूदा तनाव (India-China Standoff) के बीच सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि मॉस्को में चीन के रक्षामंत्री से राजनाथ सिंह (Defence Minister) मुलाकात कर सकते हैं. बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह यहां शंघाई सहयोग संगठन की शिखर वार्ता (Shanghai Co-Operation Summit) में हिस्सा लेने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर रूस गए हुए हैं. गुरुवार को जानकारी आई थी कि चीनी रक्षा मंत्री वांग फेंगही ने शिखर बैठक के इतर अलग से मीटिंग करने की इच्छा जताई थी, जिसके बाद सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि राजनाथ सिंह उनके साथ अलग से बैठक कर सकते हैं.

सूत्रों ने बताया कि 'हमारे पास बैठक के लिए रिक्वेस्ट आई है. एक मीटिंग हो सकती है.' उन्होंने यह भी बताया कि चीनी पक्ष की ओर से भारतीय मिशन को इसके लिए कॉन्टैक्ट किया गया था.

बता दें कि रूस में SEO समिट ऐसे समय में हो रही है, जब भारत और चीन महीनों से पूर्वी लद्दाख में विवाद में उलझे हैं, महीनों से चल रहा यह विवाद दो मौकों पर गंभीर स्थितियां भी पैदा कर चुका है. जून में दोनों देशों के जवानों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें 20 भारतीय जवानों ने अपनी जान दे दी थी. इसके बाद मामला काफी तनावपूर्ण हो गया था. इसके पहले से ही दोनों देशों के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बातचीत चल रही थी, जो अभी भी जारी है.

और अब महीना शुरू होते ही फिर से झड़प की खबरें आई हैं, हालांकि ये शारीरिक झड़प नहीं थी, लेकिन जानकारी आई थी कि चीन ने 29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात में पैन्गॉग झील के दक्षिणी किनारे पर ब्लैक टॉप चोटी पर कब्जा करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय जवानों ने उसकी इस कोशिश को भांप लिया था और उसे खदेड़कर खुद चोटी पर कब्जा जमा लिया है. 

Video: LAC पर हालात नाजुक, हर चुनौती का सामना करने को तैयार- आर्मी चीफ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com