बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी : एक प्लेट में फ्रूट चाट खाते दिखे PM-जोशी | गुफ्तगू के मायने तलाशते लोग

बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी : एक प्लेट में फ्रूट चाट खाते दिखे PM-जोशी | गुफ्तगू के मायने तलाशते लोग

बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

नई दिल्ली:

इलाहाबाद में बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी का आज दूसरा और अंतिम दिन है। इलाहाबाद में बीजेपी का चुनावी रोडमैप तैयार हो रहा है।

पीएम मोदी और जोशी की गर्मजोशी
बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी इलाहाबाद से ही हैं। जब वह बीजेपी अध्यक्ष थे तब उन्होंने श्रीनगर के लालचौक पर तिरंगा फहराने के लिए एकता यात्रा निकाली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस यात्रा में सारथी की भूमिका अदा की थी। यही यात्रा जब इलाहाबाद आई थी तो मोदी और जोशी दोनों साथ दिखे थे। बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में हिस्सा लेने जोशी इलाहाबाद आए हैं। पार्टी में उनकी उपेक्षा के क़िस्से भी चल रहे हैं। नाराज होकर एक समर्थक ने तो होर्डिंग तक लगा दिया जिसमें जोशी को उचित सम्मान देने की मांग की गई थी।  मगर कार्यकारिणी की बैठक में ब्रेक के दौरान पीएम मोदी और जोशी में पुरानी गर्मजोशी ही दिखाई दी। जोशी और पीएम एक ही प्लेट से फ़्रूट चाट खाते दिखाई दिए। बिहार चुनाव के बाद मार्गदर्शक मंडल के सदस्य पार्टी नेतृत्व पर बरसे थे मगर असम की जीत के बाद पीएम और अमित शाह को बधाई देने वालों में जोशी सबसे पहले थे।

पीएम की अरुण जेटली की अलग से बातचीत
वित्तमंत्री अरुण जेटली एयरपोर्ट से सीधे होटल लीजेंड पहुंचे और वहां पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का उन्हें फोन आया पदाधिकारियों की बैठक में शामिल होने के लिए। कार्यकारिणी की बैठक का एक सत्र समाप्त होने पर पीएम और जेटली की मंच पर ही अलग से करीब दस मिनट तक बातचीत होती रही। इससे उत्सुकता बढ़ गई कि आख़िर दोनों नेता क्या बात कर रहे थे। दिलचस्प यह है कि बातचीत का ये सिलसिला बाद में भी चलता रहा। दोनों नेता मंच से उतरे तो भी काफी देर तक दोनों के बीच चर्चा चलती रही। सोमवार को भी बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अरुण जेटली, नितिन गडकरी और वेंकैया नायडू को बैठक शुरू होने से पहले ही अलग से बातचीत के लिए आमंत्रित किया। मुलाक़ातों के इस सिलसिले पर अटकलों का दौर जारी है।

वो चार कुर्सियां
इलाहाबाद राष्ट्रीय कार्यकारिणी से पहले बीजेपी ने संकेत दिए थे कि यूपी चुनाव के मद्देनज़र केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का चेहरा आगे बढ़ाया जाएगा। इलाहाबाद शहर में बड़ी संख्या में लगे होर्डिंग और पोस्टरों में राजनाथ का चेहरा है, लेकिन कार्यकारिणी की बैठक में मंच पर चार ही कुर्सियां लगाई गईं। पीएम नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली। राजनाथ सिंह सामने सबसे आगे की पंक्ति में वेंकैया नायडू और शिवराज सिंह चौहान के साथ बैठे। बीजेपी का कहना है कि शाह के अध्यक्ष बनने के बाद बेंगलुरु कार्यकारिणी से ही चार कुर्सियों की परंपरा चली आ रही है। तब से ये चौथी कार्यकारिणी है, जिसमें मंच पर चार कुर्सियां ही लगाई गई हैं।

वरुण गांधी का शक्ति प्रदर्शन
अगर बात यूपी के लिए बीजेपी के चेहरों की हो तो कुछ ऐसे चेहरे भी हैं जिन्हें उनके समर्थक आगे कर रहे हैं। ऐसा ही एक चेहरा वरुण गांधी का है। पूरा इलाहाबाद शहर वरुण गांधी के पोस्टरों और होर्डिंग से पटा पड़ा है। इन्हें उन्हें सीएम के दावेदार के तौर पर पेश करने के रूप में देखा जा रहा है।

समर्थकों से होटल की छत पर मिले
खुद वरुण चुप्पी साधे हुए हैं। वह होटल लीजेंड में रुके हैं। सोमवार सुबह ही बड़ी संख्या में उनके समर्थक होटल पहुंच गए। इनमें युवाओं का संख्या ज्यादा है। बताया गया कि कमरे में जगह न मिल पाने के कारण वरुण को इनसे होटल की छत पर जाकर मुलाकात करनी पड़ी।
 


दो साल के कामकाज पर रिपोर्ट
आज राजनीतिक प्रस्ताव पास किया जाएगा और मोदी सरकार के दो साल के कामकाज पर रिपोर्ट भी बैठक में रखी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समापन भाषण होगा। पीएम करीब एक घंटे तक कार्यकारिणी को संबोधित करेंगे।  पीएम इसके बाद परेड ग्राउंड पर एक जनसभा को संबोधित करेंगे। रात 8 बजे पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने यूपी से सभी सांसदों की बैठक बुलाई है। पीएम इसमें भी हिस्सा लेंगे। बैठक में यूपी चुनावों की तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com