समंदर की सुरक्षा चुनौतीपूर्ण काम है, इंटरनेशनल फ्लीट रिव्‍यू में बोले पीएम मोदी

समंदर की सुरक्षा चुनौतीपूर्ण काम है, इंटरनेशनल फ्लीट रिव्‍यू में बोले पीएम मोदी

इंटरनेशनल फ्लीट रिव्‍यू के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी

विशाखापट्टनम:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समुद्र के जरिये होने वाली आतंकवादी गतिविधियों और समुद्री डकैती को समुद्री सुरक्षा के लिए दो सबसे अहम चुनौती करार दिया। दक्षिण चीन सागर विवाद की पृष्ठभूमि में पीएम मोदी ने नौवहन की आजादी का सम्मान करने की भी वकालत की।

26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले की ओर इशारा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत समुद्र के जरिये पैदा होने वाले खतरे का सीधे तौर पर पीड़ित रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि समुद्र के जरिये पैदा होने वाले खतरे ने अब भी क्षेत्रीय एवं वैश्विक शांति तथा स्थिरता को खतरे में डाल रखा है।

उन्होंने कहा कि सोमालियाई समुद्री लुटेरों की ओर से भारत सहित अन्य देशों के व्यापारिक पोतों को निशाना बनाए जाने की पृष्ठभूमि में समुद्री डकैती भी एक बड़ी चुनौती बनी हुई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू के समापन समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने दक्षिण चीन सागर विवाद की ओर परोक्ष तौर पर इशारा करते हुए कहा कि देशों को नौवहन की आजादी का सम्मान करना चाहिए और इसे सुनिश्चित करना चाहिए तथा उन्हें प्रतिस्पर्धा नहीं, बल्कि सहयोग करना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि तीसरे भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन और भारत-प्रशांत द्वीपीय सहयोग की मेजबानी करने के बाद भारत अप्रैल में पहले वैश्विक समुद्री शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।